Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Air Force के एयरशो में बड़ा हादसा, डिहाइड्रेशन और दम घुटने से 3 की मौत, 200 लोगों की हालत खराब

IAF Day Celebration का आयोजन भारतीय वायुसेना के 92वें स्थापना दिवस पर किया गया था. इसके लिए चेन्नई में एक बड़ा एयरशो मरीना बीच पर आयोजित किया गया था, जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ तीखी गर्मी के बाव जूद सुबह करीब 11 बजे से ही जुटनी शुरू हो गई थी.

Latest News
Indian Air Force के एयरशो में बड़ा ह�ादसा, डिहाइड्रेशन और दम घुटने से 3 की मौत, 200 लोगों की हालत खराब

Chennai Airshow: पहली बार साउथ इंडिया भारतीय वायुसेना का IAF Day Celebration आयोजित किया गया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

IAF Day Celebration Updates: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का यादगार दिन रविवार को कई परिवारों के लिए काला दिन बन गया है. वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ के जश्न (92nd IAF Day celebration) पर एयर शो के करतब देखने चेन्नई के मरीना बीच पर जुटी भीड़ में बहुत सारे लोग तीखी गर्मी का शिकार हो गए. एयर शो के लिए सुबह 11 बजे से ही मरीना बीच पर करीब 15 लाख लोगों की भीड़ जुट गई. इस कारण वहां पैर रखना भी भारी हो गया, जिससे लोगों को और ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ा. तपती गर्मी में बहते पसीने के चलते सैकड़ों लोगों की तबीयत खराब हो गई. अब तक तीन दर्शकों की डिहाइड्रेशन और दम घुटने के कारण मौत हो गई है, जबकि करीब 225-230 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल में इन लोगों का इलाज चल रहा है, जिनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है.

इन लोगों की हुई है मौत

भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ के मौके पर दुनिया के सबसे लंबे बीच में से एक मरीना बीच पर जबरदस्त भीड़ जुटी हुई थी. भयंकर गर्मी और तेज धूप में करीब 15 लाख लोगों की मौजूदगी से मरीना बीच भी छोटा पड़ने लगा, जिससे लोगों को खड़े होने के लिए भी जगह नहीं मिल रही थी. इससे लोगों के पसीने छूटने लगे और वे डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए. इस दौरान जिन तीन व्यक्तियों की मौत हुई है, उनकी पहचान पेरुंगलथुर के श्रीनिवासन (48), तिरुवोट्टियूर के कार्तिकेयन (34) और कोरुकुपेट के जॉन (56) के रूप में हुई है. डॉक्टरों को कहना है कि इन 3 में से कम से कम एक की मौत हीट स्ट्रोक के कारण हुई है.

स्पेशल गरुड़ कमांडोज के परफॉर्मेंस से शुरू हुआ शो

शो की शुरुआत में ही स्पेशल गरुड़ फोर्स कमांडोज ने जबरदस्त परफॉर्मेंस दी. इन कमांडोज ने एक रेस्क्यू ऑपरेशन और एक बंधक बनाए व्यक्ति को बदमाशों से छुड़ाने की कार्रवाई करके दिखाई, जिसने दर्शकों का दिल जीत लिया. इस दौरान भारतीय वायुसेना के सभी 72 एयरक्राफ्ट भी जनता के सामने लाए गए, जिनमें फ्रांसीसी 5th जनरेशन फाइटर जेट राफेल के साथ ही स्वदेशी स्टेट ऑफ द आर्ट लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड और हेरिटेज एयरक्राफ्ट डकोटा भी शामिल हुआ.
 
यह पहला मौका था जब दक्षिण भारत में हुआ शो

भारतीय वायुसेना का एयर शो आमतौ पर देश के उत्तरी हिस्से में ही आयोजित होता है, लेकिन इस बार यह शो पहली बार दक्षिण भारत में आयोजित किया गया. यह तीसरा मौका है, जब IAF का शो दिल्ली के बाहर आयोजित किया गया है. इससे पहले अक्टूबर , 2023 में IAF ने अपना शो प्रयागराज में और 2022 में चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement