Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Eye Health: कमजोर आंखों के लिए दवा हैं ये 5 फूड, चश्मे की जरूरत हो जाएगी खत्म

कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में दवा से ज्यादा बेहतर काम करते हैं.

Latest News
Foods For Eye Health: कमजोर आंखों के लिए दवा हैं ये 5 फूड, चश्मे की जरूरत हो जाएगी खत्म

Eye Care

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः आंख बेहद संवेदनशील होती हैं और इस अंग की सेहत का ध्यान न रखा जाए तो इसका सीधा असर आंखों की रोशनी पर पड़ता है. इसलिए आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो इस अंग की कार्यक्षमता को बढ़ा सकें. तब आपकी दृष्टि चील जैसी हो जायेगी.

    मस्तिष्क के बाद आंख मानव शरीर के सबसे जटिल भागों में से एक है लेकिन हमारी कुछ गलतियां अब छोटी उम्र से ही आंखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है. पूरे दिन कंप्यूटर- मोबाइल देखने से आंखों पर जोर पड़ता है. इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है. लेकिन अगर आप सचेत होकर कुछ खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल कर सकें तो आप देखेंगे कि आंखों की रोशनी आसानी से बढ़ रही है. यहां तक ​​कि आंखों की कई बीमारियां भी दूर रहती हैं. अब सवाल यह है कि आहार में कौन सा भोजन खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है? आइए जान लें.

    1.  हरी सब्जियां
    वेब मेड के मुताबिक हरी सब्जियां खाना बहुत जरूरी है. ऐसे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी और ई होते हैं. ये दोनों विटामिन आंखों की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं. इसमें कैरोटीनॉयड, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन भी होते हैं. ये शरीर में विटामिन ए के रूप में कार्य करते हैं. ये तत्व पुरानी आंखों की बीमारियों, मोतियाबिंद के खतरे को कम करते हैं.

    2. शकरकंदी

    लाल आलू या शकरकंदी आंखों की समस्या को दूर कर सकते हैं. दरअसल, किसी भी लाल या नारंगी सब्जी में बीटा-कैरोटीन होता है. यह पदार्थ विटामिन ए का एक घटक है. और विटामिन ए सीधे तौर पर आंखों की देखभाल में शामिल होता है. इसके अलावा शकरकंद में विटामिन सी और विटामिन ई भी होता है. ये तत्व आंखों के लिए भी जरूरी हैं.

    3.  लीन मीट

    लीन मीट खाएं जैसे-चिकन ब्रेस्ट. इस प्रकार के मांस में जिंक होता है. यह जिंक आपके लीवर से विटामिन ए को आपकी आंखों तक पहुंचाता है. तभी आंख अपना काम ठीक से कर सकती है.

    4.  अंडे खायें
    अंडे में कई फायदेमंद पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें जिंक, ज़ेक्सैन्थिन, ल्यूटिन आदि मौजूद होते हैं. ये तत्व आंखों पर नीली रोशनी के हानिकारक प्रभाव खत्म करते हैं. परिणामस्वरूप, रेटिना स्वस्थ रहती है. यह मैक्यूलर डिजनरेशन से भी बचा सकता है. इसलिए आपको हर सुबह एक अंडा खाना जरूरी है.

    5.  स्क्वैश खूब खाएं
    इस सब्जी से भी आंखों की रौशनी बढ़ती है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और ओमेगा थ्री होता है. ये सारी चीजें आपके आंखों के लिए संजीवनी हैं.

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement