Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Health: ये आदतें अंदर ही अंदर किडनी को कर देती हैं डैमेज, तुरंत कर लें सुधार 

Bad Habits For Kidneys: आपकी कुछ आदतें किडनी को अंदर ही अंदर सड़ाने लगती हैं, इन आदतों में तुरंत सुधार करना बेहद जरूरी है. इससे आप इससे होने वाली गंभीर समस्याओं से बचे रहेंगे...

Latest News
Kidney Health: ये आदतें अंदर ही अंदर किडनी को कर देती हैं डैमेज, तुरंत कर लें सुधार 

Habits That May Harm Your Kidneys

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Habits That May Harm Your Kidneys- आपकी कुछ बुरी आदतें, खानपान में गड़बड़ी, खराब जीवनशैली (Bad Lifestyle) समेत अन्य कई कारणों की वजह से शरीर के अंग बुरी तरह डैमेज (Kidney Damage) होने लगते हैं. कई बार जब तक समस्या गंभीर न हो जाए लोगों को इसका पता तक नहीं चलता है. ऐसी ही कुछ आदतें हैं, जो किडनी को अंदर ही अंदर सड़ाने लगती हैं, इन आदतों में तुरंत सुधार करना बेहद जरूरी है. क्योंकि अगर इस अंग में कोई भी समस्या हो जाए या किडनी ठीक तरीके से काम करना बंद कर दे तो इसका असर ओवरऑल हेल्थ पर पड़ता है...  

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आमतौर पर किडनी (Kidney) की क्षति के शुरुआती दिनों में कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. लेकिन, जैसे-जैसे यह समस्या बढ़ती है और किडनी (Kidney Health) सही तरीके से काम नहीं कर पाती है, जिससे मरीज को कई तरह की गंभीर समस्याएं होने लगती हैं.

किडनी को स्वस्थ कैसे रखें?  
बता दें कि किडनी की स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. इसके अलावा संतुलित, नियमित व्यायाम और हानिकारक आदतों से बचना किडनी की लंबी उम्र और स्वस्थ कार्यक्षमता के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.  


यह भी पढ़ें: Mini Attack का खतरा बढ़ाती हैं कमजोर नसें, शरीर में दिखें ये लक्षण तो तुरंत दें ध्यान


धूम्रपान की आदत
धूम्रपान और शराब की आदत किडनी के लिए कितना खतरनाक है, यह हर कोई जानता ही है. बता दें कि धूम्रपान से रक्त वाहिनियां संकुचित होने लगती हैं और इससे किडनी में रक्त के प्रवाह पर भी असर पड़ता है. इससे किडनी की कार्यक्षमता में कमी आती है और कैंसर का खतरा बढ़ता है. 

अधिक नमक का सेवन करना
अधिक नमक खाने से किडनी को भी गंभीर क्षति होती है. दरअसल नमक में मौजूद सोडियम की मात्रा किडनी पर दबाव डालती है और रक्तचाप को बढ़ाती है और उच्च रक्तचाप किडनी की रक्त वाहिकाओं को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है. इसलिए नमक का सेवन कम से कम करें और प्रोसेस्ड फूड्स भी कम खाएं. 

कम पानी पीने की आदत
किडनी को स्वस्थ रखने पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना सबसे ज्यादा जरूरी है, हर किसी को रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने की आदत बनाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर आप इससे कम पानी पीते हैं तो ये आदत किडनी के लिए सबसे नुकसानदायक है. 


यह भी पढ़ें: ये हैं ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण; कौन से परीक्षण किये जाने चाहिए? 


ब्लड प्रेशर और डायबिटीज
इन 2 बीमारियों में भी किडनी को क्षति पहुंचने का जोखिम रहता है, हाई ब्लड प्रेशर के कारण किडनी फेलियर का खतरा भी बढ़ जाता है. वहीं डायबिटीज के मरीजों में किडनी की बीमारियों का खतरा और भी अधिक होता है. ऐसे में इससे बचाव के लिए नियमित रूप से रक्तचाप और शुगर की जांच करवाएं और दवाओं को स्किप न करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement