Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Natural Remedies For Cavities: दांत में लग गए हैं कीड़े तो अपनाकर देखें ये आसान घरेलू उपाय, कीड़ों के साथ दर्द से भी मिलेगा छुटकारा

Natural Remedies For Cavities: अगर आपके दांतों में कीड़े लग गए हैं और इसके कारण दांतों में दर्द रहता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं...

Latest News
Natural Remedies For Cavities: दांत में लग गए हैं कीड़े तो अपनाकर देखें ये आसान घरेलू उपाय, कीड़ों के साथ दर्द से भी मिलेगा छुटकारा

 दांत में कीड़े लगना

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ज्यादा मीठा खाने, खाने के बाद मुंह की सफाई न करने के अलावा ऐसे कई कारण हैं, जिसकी वजह से कई बार दांत में कीड़े लगने की समस्या का सामना करना पड़ता है. दांत में कीड़े (Cavities) लगने के कारण अक्सर भयंकर पेन होता है. ऐसे में लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं (Home Remedy For Cavities) के साथ कई तरह के घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. 

बता दें कि दांतों का इलाज कराने में काफी खर्चा आता है और इसका सस्ता (Dental Problems) इलाज मिलता भी नहीं है. ऐसे में अगर आप चाहें तो दांत में लगे कीड़े से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपायों को अपना सकते हैं. ये घरेलू उपाय बहुत ही आसान हैं. आइए जानते (Cavities Remedy) हैं इस बारे में...

दांत दर्द या दांत में कीड़े की समस्या ऐसे करें दूर

हल्दी और नमक 

इसके लिए सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और फिर इस पेस्ट को ब्रश से कीड़े वाली जगह पर लगाएं और ब्रश करें. ऐसा दिन में दो बार करें. इससे आपके दांत के कीड़े जल्दी साफ हो जाएंगे. 


यह भी पढ़ें: दिल के लिए घातक है बढ़ता तापमान, गर्मी में हार्ट अटैक से बचना है तो इन खास बातों का रखें ध्यान


फिटकरी का पाउडर

वहीं फिटकरी के पाउडर में सेंधा नमक मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को दांतों पर ब्रश की मदद से लगाएं. इससे दांत में लगे कीड़े से आपको छुटकारा मिल सकता है और दर्द की समस्या दूर हो सकती है. 

लौंग का तेल

वहीं अगर आपके दांतों में कीड़े लग गए हैं तो इससे छुटकारा पाने में लौंग का तेल आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको इस तेल को दांत पर कुछ देर तक लगाना है और फिर छोड़ देना है.  इससे आपके दांत से कीड़ा निकलने के साथ दर्द में भी आराम मिलेगा. 


यह भी पढ़ें: गले में दर्द-जलन की समस्या का कारण बनती है एलर्जी, बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा, ऐसे करें बचाव


हींग के पाउडर

इसके अलावा हींग के पाउडर भी आपको इस समस्या से राहत दिला सकता है. इसके लिए पानी में हींग के पाउडर को डालकर उबाल लें और फिर जब ये गुनगुना हो जाए तब इस उबले हुए पानी से कुल्ला करें. इससे दांत में लगा कीड़ा खत्म हो जाएगा और दांत दर्द की समस्या दूर होगी. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement