Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foot Pain Causes : पैरों के तलवों में रहता है दर्द? हो सकती है ये बीमारी, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

पैरों के तलवे में लंबे समय तक बना रहने वाला दर्द इस गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है, इसे भूलकर भी अनदेखा न करें...

Latest News
Foot Pain Causes : पैरों के तलवों में रहता है दर्द? हो सकती है ये बीमारी, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Plantar Fasciitis Foot Pain Causes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गड़बड़ लाइफस्टाइल के कारण थकावट और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होना आम है, जो पेनकिलर या फिर हल्के फुल्के मसाज से दूर हो जाता है. लेकिन, अगर आपके पैरों में अक्सर दर्द बना रहता है और दवाओं व मसाज के बाद (What Is Plantar Fasciitis) भी ये समस्या दूर नहीं होती है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. दरअसल पैरों या फिर पैरों के तलवे (Bottom-of-Foot Pain) में लंबे समय तक बना रहने वाला दर्द किसी गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है. इसे अनदेखा करने की गलती आपके लिए बड़ी (Plantar Fasciitis Symptoms) समस्या बन सकती है. क्योंकि जिसे आप मामूली तलवों का दर्द समझ रहे हैं वो (Leg Pain Remedies) प्लांटर फासिसाइटिस हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्या है प्लांटर फैसीसाइटिस?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्लांटर फैसीसाइटिस पैरों के तलवों में होने वाली एक परेशानी है और इसके कारण पैरों के निचले हिस्से यानी की एड़ियों के आसपास मोटे टिशूज होते हैं. दरअसल जब तलवों के टिश्यूज में सूजन आ जाती है तब प्लांटर फासिसाइटिस की परेशानी शुरू होती है और यह तब होता है जब आप अपने पैरों का बहुत ज़्यादा उपयोग करते हैं या उन पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं.  

  • प्लांटर फासिसाइटिस के आम लक्षण
  • एड़ी में बहुत ज्यादा दर्द
  • पैर के आर्च में अधिक दर्द
  • एड़ियों का कड़क हो जाना  
  • एड़ी के आसपास सूजन होना 

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

क्या है प्लांटर फासिसाइटिस होने का कारण 

प्लांटर फैसीसाइटिस के कई कारण हो सकते हैं और इसका एक कारण लंबे समय तक खड़े रहना भी हो सकता है. बता दें कि कई बार ज्यादा वजन होने और ज्यादा देर खड़े रहने से पैर के तलवों में असहनीय दर्द महसूस होता है. वहीं गलत साइज़ के जूते पहनने, तलवों में चोट लगने, पैर फ्रैक्चर होने पर और महिलाओं में प्रेग्नेंसी के बाद भी होता है. 

ऐसे कम करें तलवों का दर्द
 
हीट पैड से मसाज: तलवों में तेज दर्द हो तो हीट पैड से अपने तलवों को सेकें और अगर हीट पेड नहीं है तो एक बोतल लेकर उसमें गर्म पानी भर लें. फिर इस बोतल से पैर के तलवों की अच्छी तरह मसाज करें.
 
बर्फ से करें सिकाई: इसके लिए बर्फ को कपड़े में लपेटकर तलवों के आसपास अच्छी तरह मसाज करें.  इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा. 

एक्यूप्रेशर से दर्द होगा दूर: बता दें कि तलवों के दर्द हो दूर करने के लिए एक्यूप्रेशर भी बेहद फायदेमंद है. इतना ही नहीं  एक्यूप्रेशर से जॉइंट के दर्द को आसानी से दूर किया जा सकता है.  

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

एड़ियों की एक्सरसाइज़ जरूर करें: इसके लिए बॉल पर अपना तलवा रखें और उसे एड़ी से लेकर पंजे तक बॉल के ज़रिए आगे पीछे घुमाएं और अपने तलवों को बॉल पर प्रेशर दें. इससे भी तलवों में आराम होगा.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement