Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: सर्दियों में सेहत का ख्याल रखेंगी ये 4 हरी पत्तेदार सब्जियां, नहीं लगानी पड़ेगी क्लीनिक में लाइन

Winter Care Diet: सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों को आहार में शामिल कर सेहत का ख्याल रख सकते हैं. इन सब्जियों को खाने से सेहत अच्छी रहती है.

Latest News
Health Tips: सर्दियों में सेहत का ख्याल रखेंगी ये 4 हरी पत्तेदार सब्जियां, नहीं लगानी पड़ेगी क्लीनिक में लाइन

Healthy Diet For Winter Season

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम में संक्रमण, वायरल और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में आप सेहत का ख्याल (Winter Care Tips) रखने के लिए डाइट का बहुत ही अच्छे से ध्यान रखना चाहिए. इन दिनों इम्यूनिटी के कमजोर होने से सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश की समस्याएं आम बात हैं. हालांकि आप हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leaves Vegetables) को आहार में शामिल कर इन सभी समस्याओं से बचे रह सकते हैं. इन हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट (Healthy Diet For Winter Season) होते हैं जो सेहत का ख्याल रखते हैं. आइये आपको सर्दियों में इन सब्जियों को खाने के फायदों (Green Veggies Benefits) के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में इन हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से मिलेगा फायदा (Leafy Vegetables To Keep Healthy In Winter)
सरसों का साग

सरसों फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह रोग प्रतिरोधक को बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है. सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या भी दूर रहती हैं.

सेहत के लिए गुणकारी होता है कच्चा हरा पपीता, इससे मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

पालक का साग
पालक विटामिन ए, सी, के, आयरन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट कर मौसमी बीमारियों से बचे रहने के लिए पालक खाना अच्छा होता है. यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है जिससे हार्ट हेल्थ बढ़िया रहती है.

मेथी का साग
मेथी के पत्ते बहुत ही पौष्टिक होते हैं इसमें हाई फाइबर होता है. यह ब्लड शुगर कंट्रोल करता है. इसमें विटामिन्स और खनिज समेत एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो पाचन को दुरुस्त रखते हैं. मेथी के पत्तों का जूस भी सेहत के लिए अच्छा होता है.

बथुआ का साग
बथुआ में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी और साथ ही कई सारे पोषक तत्व होते हैं. बथुआ का साग खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. यह पेट की समस्याओं को दूर करता है. कब्ज से राहत दिलाने में भी बथुआ का साग लाभकारी होता है. यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement