Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Workplace Stress बन रहा दिमाग का दुश्मन, ऐसे रखें ऑफिस में Mental Health का ध्यान

Stress Management Tips: ऑफिस के हैवी वर्कलोड के कारण मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है. इसके कारण तनाव हो सकता है. वर्क के स्ट्रेस को दूर करने के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए.

Latest News
Workplace Stress बन रहा दिमाग का दुश्मन, ऐसे रखें ऑफिस में Mental Health का ध्यान

Stress Management Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Workplace Stress Management: ऑफिस में काम का प्रेशर अक्सर लोगों के बीच तनाव का कारण बनता है. काम के प्रेशर के चलते लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं और इसका असर मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. आप मानसिक शांति चाहते हैं तो वर्कप्लेस पर स्ट्रेस (Workplace Stress) को कम करने के लिए यहां बताए टिप्स को फॉलो करना चाहिए. चलिए इनके बारे में जानते हैं.

ऐसे मैनेज करें स्ट्रेस
टाइम मैनेजमेंट

ऑफिस में काम के लिए टाइम मैनेज करना बहुत ही जरूरी है. इससे आप समय पर काम खत्म कर सकेंगे. काम के बीच खुद के लिए समय निकालना भी जरूरी है. काम के बीच-बीच में ब्रेक लें. इससे माइंड फ्रेश रहेगा.

सहकर्मियों से मदद लें

काम के प्रेशर को कम करने और तनाव को कम करने के लिए सहकर्मियों की मदद लें. इससे आपका तनाव कम होगा. ऑफिस में इस तरह से तनाव को कम कर सकते हैं.


खून में घुले गंदे कोलेस्ट्रॉल को नसों में घोल देंगे ये 3 मसाले, पिघलकर बाहर आ जाएगी सारी गंदगी


बातचीत करें

सहकर्मियों से अच्छे संबंध बनाए और बीच-बीच में लोगों से बातचीत करें. काम की बातचीत करें इसके अलावा माइंड फ्रेश करने के लिए हंसी-मजाक भी कर सकते हैं.

ऑर्गेनाइज करके करें काम

अपने ऑफिस और रोजमर्रा के काम को ऑर्गेनाइज करके करना चाहिए. इससे आपके काम में सुधार होगा और काम के बाद समय भी बचेगा. आपको काम के लिए हफ्ते में और टू-डू लिस्ट तैयार करनी चाहिए.

मेडिटेशन

इन सभी के साथ ही स्ट्रेस कम करने और मानसिक शांति के लिए योगासन करना अच्छा होता है. आप मेडिटेशन कर किसी भी तरह का स्ट्रेस दूर कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement