Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Kidney Day 2024: ये 5 गलत आदतें किडनी को पहुंचाती हैं भयंकर नुकसान, तुरंत करें सुधार

World Kidney Day 2024: आजकल की खराब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान और कुछ गलत आदतों के कारण किडनी की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में इससे बचाव के लिए इन आदतों में सुधार करना बहुत ही जरूरी है...

Latest News
World Kidney Day 2024: ये 5 गलत आदतें किडनी को पहुंचाती हैं भयंकर नुकसान, तुरंत करें सुधार

ये 5 गलत आदतें किडनी को पहुंचाती हैं भयंकर नुकसान, तुरंत करें सुधार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हर साल 14 मार्च को किडनी की अहमियत और हमारे स्वास्थ्य के लिए इसके महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से विश्व किडनी दिवस यानी वर्ल्ड किडनी डे (World Kidney Day 2024) मनाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आजकल की खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान और कम फिजिकल एक्टिविटी के अलावा अन्य कई कारणों कि वजह से लोगों को लिवर-किडनी से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. किडनी (Kidney) हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

इतना ही नहीं, किडनी शरीर के अन्य कई अहम कार्यों में मदद (Kidney Health) करता है. लेकिन, आजकल लोगों कि कुछ गलत आदतों के कारण किडनी पर बुरा असर पड़ रहा है और इससे लोगों को किडनी की खराबी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके इन आदतों को सुधार लेनी चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

ज्यादा नमक खाना (Extra Salt) 

अगर आप बहुत ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी बीमार पड़ सकती है. दरअसल ज्यादा नमक का सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है और इससे किडनी पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


पानी की कमी (Dehydration)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सेहतमंद रहने के लिए शरीर में पर्याप्त पानी होना बेहद जरूरी है और अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे किडनी के टॉक्सिन्स को बाहर बाहर निकालने की क्षमता कम होती है और कार्यप्रणाली खराब होने लगती है. 

ज्यादा पेनकिलर्स का इस्तेमाल (Painkillers)

इसके अलावा इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं का नियमित और अत्यधिक इस्तेमाल भी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. खासतौर से अगर पुरानी स्थितियों के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है.

हाई प्रोटीन वाली डाइट (High Protein Diet)

वहीं सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का संतुलित मात्रा में होना बेहद जरूरी है और प्रोटीन भी इन्हीं तत्वों में से एक है. लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा की वजह से किडनी पर दबाव पड़ता है और इससे समय के साथ यह डैमेज होने लगती है.

स्मोकिंग (Smoking)

बता दें कि धूम्रपान न सिर्फ कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि किडनी में ब्लड फ्लो को कम कर सकता है. इतना ही नहीं यह किडनी के कैंसर के खतरे को बढ़ाकर इसकी कार्यप्रणाली को भी खराब करता है... 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement