Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Diet for Uric Acid: हड्डियों में सीमेंट की तरह जम जाएगा यूरिक एसिड, अगर खाते रहेंगे ये 4 चीजें

हाई यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को कुछ चीजें बिलकुल खानी छोड़ देनी चाहिए क्योंकि ये न केवल किडनी को डैमेज कर सकती हैं, बल्कि आपका चलना फिरना तक बंद करा सकती हैं.

Latest News
Worst Diet for Uric Acid: हड्डियों में सीमेंट की तरह जम जाएगा यूरिक एसिड, अगर खाते रहेंगे ये 4 चीजें

Worst Food for Uric acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड तब बनता है जब प्यूरिन नामक रसायन शरीर में टूट जाता है. यह शरीर का एक सामान्य अपशिष्ट उत्पाद है. प्यूरीन से भरे फूड यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं. जब यूरिक एसिड ब्लड में बढ़ता है तो जोड़ों के बीच गैप में जाकर जमने लगता है और तब हड्डियों का दर्द शुरू होता है.

क्योंकि ये हड्डियों के गैप से लिगामेंट को हटाकर सीमेंट की तरह सख्त क्रिस्टल के रूप में जमा होता जाता है जिससे गठिया की समस्या होती है. इतना ही नहीं ये किडनी को भी खराब करता है और किडनी स्टोन का खतरा अधिक होता है. यही कारण है कि लोगों को हमेशा यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रण में रखने की सलाह दी जाती है. गलत खान-पान के कारण भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है.

यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि का एक प्रमुख कारण उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन भी है. ऐसे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन से बचें जिनमें चीनी की मात्रा अधिक हो. अगर आप अपने खान-पान और जीवनशैली में कुछ स्वस्थ बदलाव करें तो यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे चार खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये गठिया और किडनी फेलियर की गंभीर स्थिति पैदा कर सकते हैं.

उच्च यूरिक एसिड स्तर से पीड़ित व्यक्ति को ये 4 चीजें नहीं खाने चाहिए:

1- वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, सफेद ब्रेड का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर और ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है, क्योंकि इसमें रिफाइंड कार्ब्स अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे गाउट की समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है. हाई यूरिक एसिड से पीड़ित मरीजों को सफेद ब्रेड खाने से बचना चाहिए.

2- यूरिक एसिड के मरीजों के लिए रेड मीट का सेवन सबसे खतरनाक माना जाता है. इसमें उच्च मात्रा में प्यूरीन होता है, जो गठिया की समस्या पैदा कर सकता है. नॉन-वेज खाद्य पदार्थ और मीट जैसे टर्की, बेकन, वील, शेलफिश आदि खाने से बचकर यूरिक एसिड को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है.

3- गाउट और यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को भी सी फूड खाने से बचना चाहिए. समुद्री भोजन जैसे केकड़े, झींगा, सीप और झींगा मछली को मध्यम मात्रा में खाना चाहिए. इसके अलावा अन्य समुद्री भोजन भी यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ा सकते हैं.

4-शहद के अधिक सेवन से भी हाई यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है. शहद में उच्च मात्रा में फ्रुक्टोज होता है और यह शरीर में प्यूरीन रिलीज करता है जिससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. कभी-कभार शहद का सेवन करना ठीक है लेकिन इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement