Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Alert: खून में वसा जमाने में ऑयल से भी ज्यादा खतरनाक है ये एक सफेद चीज, नसे वसा से रहेंगी जकड़ी

क्या आपको पता है कि आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बनने के पीछे केवल संतृप्त वसा ही जिम्मेदार नहीं है, बल्कि फैट से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल बनाने का काम कोई और चीज ही करती है.

Latest News
Cholesterol Alert: खून में वसा जमाने में ऑयल से भी ज्यादा खतरनाक है ये एक सफेद चीज, नसे वसा से रहेंगी जकड़��ी

bad cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपको लगता है कि आपके खाने में फैट की अधिक मात्रा ही आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है तो आपको ये जान कर आश्चर्य होगा की वसा से भी ज्यादा खतरनाक चीज कुछ और है. हाई कलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर लोग अमूमन अपने खाने से फैट कम कर देते हैं. ये सच भी है कि हाई कलेस्ट्रॉल का कारण ट्रांस फैट यानी संतृप्त वसा होती है लेकिन कई बार इसे खाना छोड़ने के बाद भी कई बार कोलेस्ट्रॉल कम नहीं होता. जानते हैं क्यों?

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जब भी ब्लड में हाई होता है तो गुड कोलेस्ट्रॉल उसे कम करता है लेकिन शरीर में जब गुड कोलेस्ट्रॉल कम होता है तो नसों में वसा का जमाव तेजी से बढ़ने लगता है और इसी से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक की समस्या पैदा होती है. अगर आपके ब्लड में भी हाई कोलेस्ट्रॉल का जमाव हो गया हो तो आपके लिए ये खबर आंख खोलने वाली है, क्योंकि आपके केवल फैट कम करने या एक्सरसाइज से कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं किया जा सकता है, क्यों चलिए जानें और ये भी जानें कि आखिर वो कौन सी चीज है जो आपके गंदे कोलेस्ट्रॉल को फैट से भी ज्यादा बढ़ाती है.

नसों में जमी वसा को खुरच कर बाहर लाती हैं ये दो आयुर्वेदिक औषधियां, कोलेस्ट्रॉल की हैं रामबाण दवा

लिवर में बनता है कोलेस्ट्रॉल

आपका लिवर ही कोलेस्ट्रॉल बनाता है और अगर ब्लड में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो गुड कोलेस्ट्रॉल ही उसे ब्लड में तोड़कर वापस लिवर में भेजता है और तब लिवर यहां से गंदे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालता है. 

 

वसा से ज्यादा खतरनाक है चीनी 

जी हां, चीनी, वसा से भी ज्यादा खतरनाक होती है. आपका लिवर 20 प्रतिशत वसा से कोलेस्ट्रॉल बनाता है जबकि चीनी यानी ग्लूकोज से 80 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल बनता है. जब भी आप कुछ खाते हैं तो लिवर में ग्लूकोज फॉर्म में ये चीजें पहुंचती हैं क्योंकि लिवर से निकलने वाला बाइल जूस खाने को पचाता है. लिवर आपके बॉडी के डिमांड के अनुसार कोलेस्ट्रॉल बनाता है. यानी हाई कार्ब्स फूड ब्लड में ही नहीं शुगर का लेवल बढ़ाते बल्कि ये आपके कोलेस्ट्रॉल को भी बनाते हैं. 

ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां कोलेस्ट्रॉल का कर देंगी खात्मा, धमनियां होगी फैट फ्री

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement