Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA Live Updates: General Upendra Dwivedi ने संभाला चार्ज, देश के 30वें सेना प्रमुख बने

DNA Live Updates: भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप जीतकर 11 साल 9 महीने से चल रहा ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म कर लिया है. हर तरफ इस जीत की धूम है, लेकिन इस बीच देश-दुनिया में क्या हलचल हो रही है, ये जानने के लिए पढ़ते रहिए लाइव अपडेट्स.

Latest News
DNA Live Updates: General Upendra Dwivedi ने संभाला चार्ज, देश के 30वें सेना प्रमुख बने
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

DNA Live Updates: भारतीय क्रिकेट टीम ने T20 World Cup जीतकर इतिहास रच दिया है. पूरे देश में इस जीत की धूम है. इसके साथ ही भारतीय टीम का ICC ट्रॉफी का 11 साल 9 महीने से चला आ रहा सूखा भी खत्म हो गया है. देश के एक कोने से दूसरे कोने तक इस ऐतिहासिक पल पर मिठाई बंट रही है. इस बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज कतर पहुंच रहे हैं. दोनों देशों के रिश्तों के लिहाज से इस दौरे की बेहद अहमियत मानी जा रही है. उधर, जम्मू-कश्मीर में ताबड़तोड़ आतंकी घटनाओं के बावजूद Amarnath Yatra को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह घटा नहीं है. यात्रा के पहले ही दिन बाबा बर्फानी के दरबार में मत्था टेकने वालों की भीड़ जुट गई है. इस बीच देश-दुनिया में आज (30 जून) क्या हलचल हो रही है, ये जानने के लिए पढ़ते रहिए Live Updates-

LIVE BLOG

  • 30 Jun 2024, 10:09 AM

    General Upendra Dwivedi बने Indian Army Chief, कश्मीर से उत्तर पूर्व तक के हैं स्पेशलिस्ट

    भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल रविवार (30 जून) को पूरा हो गया. इसके साथ ही जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने देश के 30वें सेना प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है. मध्य प्रदेश के निवासी जनरल द्विवेदी ने रीवा सैनिक स्कूल से पढ़ाई की है. जनवरी 1981 में नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defence Academy) में पहुंचे जनरल द्विवेदी को कश्मीर से राजस्थान के रेगिस्तान और उत्तर पूर्व के दुर्गम पठारों तक का स्पेशलिस्ट माना जाता है. 15 दिसंबर, 1984 को जम्मू-कश्मीर राइफल्स की 18वीं बटालियन में कमीशंड किए गए जनरल द्विवेदी को इसी साल वाइस चीफ ऑफ इंडियन आर्मी बनाया गया था. इससे पहले वे नॉर्दर्न आर्मी कमांड के चीफ भी रह चुके हैं. जनरल द्विवेदी बेहतरीन स्पोट्समैन भी रह चुके हैं.  

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 30 Jun 2024, 7:29 AM

    तमिलनाडु में NIA की रेड, 2021 के Madurai Hizb-ut-Tahrir Case से है लिंक

    राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने रविवार सुबह तमिलनाडु में एक साथ 10 जगह छापेमारी शुरू की है. यह छापेमारी मदुरै हिज्ब-उत-तहरीर केस (Madurai Hizb-ut-Tahrir case) में की जा रही है. साल 2021 के इस मामले में एक लीड मिलने पर NIA ने इरोड जिले में 2 ठिकानों समेत अलग-अलग शहरों में छापे मारे हैं. अभी इससे ज्यादा जानकारी एजेंसी की तरफ से नहीं दी जा रही है. बता दें कि 2021 में मदुरै शहर के थिडिर नगर पुलिस स्टेशन में UAPA के तहत एक मुकदमा दर्ज हुआ था. यह केस मोहम्मद इकबाल नाम के व्यक्ति द्वारा फेसबुक अकाउंट Thoonga Vizhigal Rendu is in Kazimar Street से एक समुदाय के खिलाफ अभद्र शब्दों का प्रयोग करने और हिंसा के लिए प्रेरित करने के आरोप में दर्ज किया गया था. इस केस की जांच बाद में NIA ने अपने हाथ में ले ली थी और एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया था. उस समय भी अलग-अलग इलाकों में छापेमारी की गई थी. 
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 30 Jun 2024, 7:23 AM

    कड़ी सुरक्षा के बीच Amarnath Yatra शुरू, पहले दिन 13,736 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

    जम्मू-कश्मीर में फिर से बढ़ी आतंकी वारदातों के बावजूद पवित्र अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह नहीं घटा है. पहले ही दिन 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर में 13,736 श्रद्धालुओं ने प्राकृतिक रूप से बनने वाले हिम शिवलिंग 'बाबा बर्फानी' के दर्शन किए हैं. इनमें 3,300 से ज्यादा महिलाएं और 52 बच्चे भी शामिल थे. करीब 52 दिन तक अमरनाथ यात्रा जारी रहेगी, जिसके लिए दो रास्तों से यात्री अमरनाथ गुफा तक पहुंचते हैं. इनमें नूनवान-पहलगाम का पारंपरिक मार्ग 48 किलोमीटर लंबा है, जबकि बेहद दुर्गम और खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग महज 14 किलोमीटर लंबा है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 30 Jun 2024, 7:21 AM

    विदेश मंत्री जयशंकर कतर के पीएम से मिलेंगे, साझा निवेश पर होगी बात

    विदेश मंत्री एस. जयशंकर रविवार को कतर के दौरे पर पहुंच रहे हैं. यह दौरा बेहद अहम है, क्योंकि वहां मौत की सजा पाने वाले पूर्व भारतीय नौसैनिकों की भारत के कूटनीतिक प्रयासों के कारण रिहाई के बाद जयशंकर वहां पहुंच रहे हैं. इजरायल के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तारी के बाद पूर्व भारतीय नौसैनिकों को कतरी अदालत ने मौत की सजा दी थी, जिसके खिलाफ भारत ने कूटनीतिक प्रयास शुरू किए थे. दोनों देशों के बीच राजनीतिक, व्यापारिक, साझा निवेश, ऊर्जा, सुरक्षा समेत कई मामलों में बेहतरीन संबंध हैं. इन्हीं संबंधों के कारण भारतीय प्रयास तब रंग लाए थे, जब इस साल 14-15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कतर दौरे के दौरान इन नौसैनिकों की सजा माफ कर उनकी रिहाई शुरू की गई थी. अब इसके बाद जयशंकर वहां पहुंच रहे हैं. उनकी मुलाकात कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से होगी, जो वहां के विदेश मंत्री भी हैं. दोनों नेताओं के बीच साझा निवेश को बढ़ाने पर बातचीत होगी.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement