Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BJP in Lok Sabha Elections 2024: BJP की पहली लिस्ट में PM Modi, Amit Shah और Shivraj Singh Chouhan की सीट घोषित, Smriti Irani को फिर मिली अमेठी

BJP in Lok Sabha Elections 2024 Live: भाजपा की चुनावी समिति ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) के लिए दो दिन तक मंथन किया है. इसके बाद अब पहली लिस्ट आ रही है. पढ़ते रहिए Live Updates.

Latest News
BJP in Lok Sabha Elections 2024: BJP की पहली लिस्ट में PM Modi, Amit Shah और Shivraj Singh Chouhan की सीट घोषित, Smriti Irani को फिर मिली अमेठी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

BJP in Lok Sabha Elections 2024 Live: लोकसभा चुनाव की तारीख भले ही अब तक घोषित नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में मतदान हो सकता है, जो मई के पहले पखवाड़े तक चलेगा. इस लिहाज से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls 2024) में महज डेढ़ महीने का ही वक्त रह गया है. BJP ने इस बार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) के लिए 'मिशन 400' तय किया है यानी उसने 400 सीट जीतने का टारगेट तय किया है. इसके लिए एक-एक दावेदार को पूरी तरह ठोक-बजाकर केवल जिताऊ उम्मीदवार को ही मैदान में उतारने की तैयारी है. इसे लिए भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने दिल्ली में गहन मंथन किया है. राज्यों की कोर टीमों के साथ एक-एक उम्मीदवार पर गहन चर्चा की गई है. इसके बाद भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट तैयार कर ली है, जिनके नाम शनिवार शाम से घोषित करने शुरू कर दिए जाएंगे.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

LIVE BLOG

  • 02 Mar 2024, 19:19 PM

    'मोदी को बनाएंगे फिर से प्रधान सेवक' टिकट मिलने पर बोलीं सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी

    दिवंगत भाजपा नेता व पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने नई दिल्ली सीट से टिकट मिलने पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा, मैंह पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा और हर भाजपा कार्यकर्ता को मुझे यह मौका देने पर धन्यवाद देती हूं. 'अबकी बार 400 पार' के संकल्प के साथ हर भाजपा कार्यकर्ता नरेंद्र मोदी को तीसरी बार 'प्रधान सेवक' बनाने के लिए जुटेगा.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 19:16 PM

    ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना से टिकट

    केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा ने गुना सीट से उम्मीदवार बनाया है. मध्य प्रदेश की अन्य सीटों पर भिंड से संध्या राय, मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, भोपाल से आलोक शर्मा, ग्वालियर से भारत सिंह, सागर से लता वानखेड़े. खजुराहो से वीडी शर्मा, देवास से महेंद्र सिंह सोलंकी, जबलपुर से आशीष दुबे और रीवा से जर्नादन मिश्र को उम्मीदवार बनाया गया है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 19:11 PM

    जयंत सिन्हा की सीट पर मनीष जायसवाल उतारे

    पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने शनिवार को ही चुनावी राजनीति छोड़ने की घोषणा की थी. शाम को भाजपा ने उनकी जगह पर झारखंड की हजारीबाग सीट से मनीष जायसवाल को टिकट दे दिया है. गुजरात की पोरबंदर सीट से केंद्रीय मंत्री मनसुक मांडवीया को उतारा गया है, जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू को अरुणाचल ईस्ट, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को उधमपुर, असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को तापिर गांव डिब्रूगढ़, विनोद चावड़ा को कच्छ, सरोज पांडे को कोरबा, विजय बघेल को दुर्ग, पल्लकड़ से सी. कृष्णकुमार, मनसुख वसावा को भरूच, विजय बघेल को दुर्ग, बृजमोहन अग्रवाल को रायपुर और जुगल किशोर शर्मा को जम्मू सीट से उतारा गया है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 19:06 PM

    अमित शाह गांधीनगर सीट से, तो शिवराज सिंह चौहान विदिशा से लड़ेंगे चुनाव

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सीट भी पहली लिस्ट में ही घोषित हो गई है. शाह गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ेंगे. मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद से हटाए गए शिवराज सिंह चौहान को भी पार्टी ने लोकसभा चुनाव में उतारा है. चौहान मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से उम्मीदवार बनाए गए हैं.

    यहां देखें उम्मीदवारों की पूरी सूची

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 19:01 PM

    दिल्ली में हर्षवर्धन का टिकट कटा, सुषमा स्वराज की बेटी की एंट्री

    दिल्ली में भाजपा ने 5 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं. इनमें जहां उत्तरपूर्वी दिल्ली से मौजूदा सांसद मनोज तिवारी का टिकट बरकरार रखा गया है. वहीं बाकी चार सीट पर नए चेहरे उतारे गए हैं. सबसे खास नाम नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज का है, जो दिवंगत केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी हैं. बांसुरी को मौजूदा केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी का टिकट काटकर चुनाव मैदान में उतारा गया है. इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ. हर्षवर्धन को भी झटका लगा है. डॉ. हर्षवर्धन की चांदनी चौक सीट से प्रवीण खंडेलवाल को मौका मिला है. इस सीट से पिछली बार हर्षवर्धन ने 2,28,145 वोटों के अंतर से बड़ी जीत हासिल की थी. पश्चिमी दिल्ली सीट से श्रीमती कमलजीत सहरावत को टिकट दिया गया है, जबकि दक्षिणी दिल्ली सीट पर रमेश बिधूड़ी का टिकट काटकर उनकी जगह विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी को उतारा गया है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 18:57 PM

    भाजपा ने पहली लिस्ट में दिखाई सोशल इंजीनियरिंग

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 18:55 PM

    स्मृति ईरानी अमेठी से ही लड़ेंगी, राजनाथ भी लखनऊ में टिके

    भाजपा ने अमेठी लोकसभा सीट पर Rahul Gandhi को हराकर लोकसभा 2019 में कांग्रेस का पैतृक 'किला' ध्वस्त करने वालीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) पर एक बार फिर भरोसा जताया है. केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह को लखनऊ सीट से ही उतारा गया है. इटावा से रामशंकर कठेरिया बरकरार रखे गए हैं, जबकि आंवला सीट से धर्मेंद्र कश्यप, शाहजहांपुर सीट से अरुण कुमार सागर ौर नौरहरा सीट से रेखा वर्मा को टिकट मिला है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 18:51 PM

    विवादों के बीच टेनी को खीरी से टिकट

    अपने बेटे के आंदोलनकारी किसानों पर गाड़ी चढ़ाने के कथित आरोप के कारण विवादित रहे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' पर भी भाजपा ने भरोसा कायम रखा है. विवाद के बावजूद उन्हें ही खीरी लोकसभा सीट से दोबारा उतारा गया है. उनके अलावा नगीना आरक्षित सीट से ओम कुमार, आजम खान की चर्चित रामपुर सीट से घनश्याम, संभल सीट से परमेश्वरलाल सैनी, अमरोहा सीट से कंवरसियां तंवर और फतेहपुर सीकरी सीट से राजकुमार को टिकट दिया गया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 18:45 PM

    पश्चिमी यूपी में मौजूदा सांसदों पर भरोसा, हेमामालिनी से बालियान तक का टिकट बचा

    पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भाजपा ने मौजूदा सांसदों पर ही भरोसा जताया है. मथुरा से मौजूदा सांसद व फिल्म अभिनेत्री हेमामालिनी ही चुनाव लड़ेंगी, जबकि मुजफ्फरनगर से केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, गौतमबुद्धनगर से डॉ. महेश शर्मा, बुलंदशहर से डॉ. भोला सिंह, आगरा से सत्यपाल सिंह बघेल को टिकट दिया गया है. एटा से पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह (राजू भैया) चुनाव लड़ेंगे.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 18:39 PM

    पहली लिस्ट में यूपी की 51 सीट पर घोषित हुए हैं उम्मीदवार

    विनोद तावड़े ने बताया कि पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति ने 16 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेशों की 195 सीटों के उम्मीदवार तय किए हैं. इनमें सबसे ज्यादा 51 सीट उत्तर प्रदेश की हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट भी शामिल है. इसके अलावा मध्य प्रदेश की 24, राजस्थान की 15, गुजरात की 15, पश्चिम बंगाल की 20, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की 5, केरल की 12, तेलंगाना की 9, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जा रहे हैं. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 18:32 PM

    दिल्ली में तिवारी पर भरोसा बरकरार, दक्षिण दिल्ली से उतरेंगे दूसरे 'बिधूड़ी'

    भाजपा ने दिल्ली की भी 5 सीटों पर टिकट घोषित कर दिए हैं. तमाम संभावनाओं के विपरीत भोजपुरी एक्टर व मौजूदा सांसद मनोज तिवारी पर पार्टी ने भरोसा कायम रखा है. उन्हें उत्तरपूर्वी दिल्ली सीट से टिकट दिया गया है. दक्षिण दिल्ली सीट से मौजूदा सांसद रमेश बिधूड़ी पर लोकसभा में असंसदीय शब्दों के लिए हुए विवाद की गाज गिरी है. रमेश बिधूड़ी का टिकट काटते हुए इस सीट से रामवीर सिंह बिधूड़ी को उतारा गया है, जो दिल्ली विधानसभा में भाजपा की तरप से नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं. इसके अलावा चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज और पश्चिमी दिल्ली से श्रीमती कमलजीत सहरावत को टिकट दिया गया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 18:29 PM

    पहली सूची में भाजपा ने उतारी हैं 28 महिलाएं

    दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित की है. 195 उम्मीदवारों की सूची में 28 महिलाओं को टिकट दिया गया है, जबकि 47 युवाओं को उतारा गया है, जिनकी उम्र 50 साल से कम है. पहली सूची में अनुसूचित जाति के 27, अनुसूचित जनजाति के 18, ओबीसी के 57 उम्मीदवार उतारे गए हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 17:08 PM

    34 मंत्रियों को मिला है पहली सूची में मौका

    भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए पहली सूची जारी कर दी है. पहली सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं. तय संभावनाओं के तहत ही प्रधानमंभत्री नरेंद्र मोदी की सीट भी घोषित कर दी गई है. पीएम मोदी वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे. पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों की भी सीट घोषित की गई है

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 17:07 PM

    पहली सूची में काटा जा सकता है कई सांसदों का पत्ता

    भाजपा सूत्रों ने कहा है कि पार्टी चुनाव समिति की मीटिंग के दौरान हर उम्मीदवार के जीतने की स्थिति परखी गई है. इस स्क्रूटनी के दायरे में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह जैसे नेताओं को भी रखा गया है. इस स्क्रूटनी में कई मौजूदा सांसदों की स्थिति कमजोर पाई गई है. ऐसे में उनका पत्ता कटना तय है. इसका नजारा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में ही दिखाई दे जाएगा.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Mar 2024, 17:07 PM

    पहली सूची में घोषित हो सकते हैं 100 उम्मीदवारों के नाम

    भाजपा की तरफ से शनिवार शाम 6 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी गई है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, यह प्रेस कॉन्फ्रेंस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करने के लिए रखी गई है. इस लिस्ट में 100 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जा सकते हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीट भी घोषित करने की संभावना है. हालांकि यह तय माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस बार भी वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे, लेकिन उन्हें पिछली बार की तरह किसी एक अन्य सीट से भी चुनावी रण में उतारा जा सकता है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement