Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Speaker Election Live: लोकसभा के स्पीकर बने Om Birla, ध्वनिमत से हुआ फैसला

ओम बिरला की बात करें तो वो राजस्थान की कोटा सीट से 3 बार से MP हैं. वहीं, के सुरेश केरल की मवेलीकारा सीट से 8 बार से MP हैं.

Latest News
Lok Sabha Speaker Election Live: लोकसभा के स्पीकर बने Om Birla, ध्वनिमत से हुआ फैसला

Lok Sabha Speaker Om Birla

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद को लेकर आज चुनाव होने जा रहे हैं. सभी नव निर्वाचित सांसद इसमें शरीक होंगे. इस दौरान जमकर सियासी हंगामा होने के आसार हैं. असल में अध्यक्ष पद को लेकर NDA के घटक दलों ने आपसी सहमति से ओम विरला को प्रत्याशी बनाया है, वहीं, विपक्षी इंडिया गठबंधन की तरफ से ओम बिरला के नाम को लेकर मंजूरी नहीं मिली. कहा जा रहा है कि विपक्ष ने उपाध्यक्ष के पद की मांग की थी, जिसे एनडीए ने मानने से इनकार कर दिया है. इंडिया ब्लॉक कीा तरफ से के सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष के लिए उम्मीदवार बनाया गयाहै. ओम बिरला की बात करें तो वो राजस्थान की कोटा सीट से 3 बार से एमपी हैं. वहीं, के सुरेश केरल की मवेलीकारा सीट से 8 बार से एमपी हैं. यहां पढ़िए लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव से जुड़े अपडेट्स.

LIVE BLOG

  • 26 Jun 2024, 11:50 AM

    लोकसभा के स्पीकर बने Om Birla, ध्वनिमत से हुआ फैसला


    PM नरेंद्र मोदी द्वारा पेश प्रस्ताव को ध्वनि मत से स्वीकार किये जाने के बाद NDA उम्मीदवार ओम बिड़ला को बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष चुना गया. प्रोटेम स्पीकर बी महताब ने यह घोषणा तब की जब विपक्ष, जिसने कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को अपने उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया था, ने प्रस्ताव पर वोट के लिए दबाव नहीं डाला. बी महताब ने कहा कि 'मैं ओम बिड़ला को स्पीकर चुने जाने की घोषणा करता हूं.' इसके तुरंत बाद PM मोदी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू उन्हें कुर्सी तक ले जाने के लिए सत्ता पक्ष की अग्रिम पंक्ति में बिड़ला की सीट पर गए. उनके साथ कांग्रेस नेता और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए. राहुल गांधी ने बिड़ला का अभिवादन किया और प्रधानमंत्री से हाथ मिलाया. इसके बाद मोदी, राहुल गांधी और रिजिजू बिड़ला को कुर्सी तक ले गए जहां महताब ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि यह आपकी कुर्सी है, कृपया बैठिए.' पीएम ने कहा, 'यह सम्मान की बात है कि आप दूसरी बार इस अध्यक्ष के लिए चुने गए हैं.' उन्होंने कहा कि 'मैं पूरे सदन की ओर से आपको बधाई देता हूं और अगले पांच सालों के लिए आपके मार्गदर्शन की आशा करता हूं.' अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि एक सांसद के रूप में बिड़ला का काम नए लोकसभा सदस्यों के लिए प्रेरणा होना चाहिए. पीएम ने कहा कि 'आपकी मधुर मुस्कान पूरे सदन को खुश रखती है.'
    (With PTI Inputs)

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Jun 2024, 10:28 AM

    स्पीकर चुनाव को लेकर कांग्रेस की बैठक


    कांग्रेस पार्टी की तरफ से लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई गई. 10.30 बजे संसद भवन होगी ये बैठक. राहुल गांधी की अध्यक्षता में स्पीकर चुनाव को लेकर होगी ये बैठक.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 26 Jun 2024, 10:25 AM

    किरेन रिजिजू- आपसी सहमति से अध्यक्ष का चुनना ज्यादा सही


    लोकसभा अध्यक्ष के पद पर आज होने वाले चुनाव को लेकर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि 'हम सभी के लिए अध्यक्ष के लिए आपसी सहमति से चयन कराना बेहतर विकल्प है. मेरा मानना है कि अभी भी हमारे पास समय है. हम कांग्रेस से एक बार फिर से अपील करेंगे. यदि हमें चुनाव की ओर ले जाया गया तो हम उसके लिए भी तैयार हैं.'

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement