Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हाई कोर्ट के 21 पूर्व जजों ने CJI चंद्रचूड़ को लिखी चिट्ठी, 'न्यायपालिका पर कुछ लोग डाल रहे दबाव'

21 Former Judges Letter To CJI: न्यायपालिका पर अतिरिक्त दबाव को लेकर 21 पूर्व जजों ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को चिट्ठी लिखी है. जानिए क्या खास लिखा है चिट्ठी में. 

Latest News
हाई कोर्ट के 21 पूर्व जजों ने CJI चंद्रचूड़ को लिखी चिट्ठी, 'न्यायपालिका पर कुछ लोग डाल रहे दबाव'

HC के 21 पूर्व जजों ने CJI को लिखी चिट्ठी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

न्यायपालिका पर दबाव को लेकर हाई कोर्ट के 21 पूर्व जजों ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को एक चिट्ठी लिखी है.इस चिट्ठी में न्यायपालिका पर बढ़ते दबाव का जिक्र किया गया है. पूर्व जजों ने अपनी चिट्ठी में चीफ जस्टिस को लिखा है कि न्यायपालिका पर राजनीतिक हितों की वजह से बहुत ज्यादा दबाव बनाया जा रहा है. यह निष्पक्ष न्यायपालिका के लिए बड़ा खतरा है. पूर्व जजों ने सीजेआई से आग्रह किया है कि एक संस्था के तौर पर जूडिशरी को बचाए जाने के लिए लिए इन दबावों को हावी नहीं होने देना चाहिए. 

'न्यायपालिका को कमजोर करने की साजिश'
चीफ जस्टिस (CJI DY Chandrachud) को खत लिखने वाले 21 जजों में 17 हाई कोर्ट के पूर्व जज और 4 सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज हैं. सीजेआई को लिखे अपने पत्र में कहा गया है कि कुछ ऐसे तत्व सक्रिय हैं, जो समाज में गलत और भ्रामक जानकारी फैला रहे हैं. ऐसे तत्व राजनीतिक फायदे के लिए ऐसा कर रहे हैं, जिसकी वजह से आम जनता के बीच में कोर्ट को लेकर भरोसा दरक रहा है. 


यह भी पढ़ें: कांग्रेस अपना गढ़ बचाने में होगी सफल या बीजेपी करेगी उलटफेर?


राजनीतिक दबाव का किया जिक्र 
सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ को लिखे पत्र में सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के पूर्व 21 जजों ने लिखा है कि कुछ लोग राजनीतिक स्वार्थ की वजह से न्यायपालिका को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं. पत्र में लिखा गया है कि हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ ऐसे तत्व हैं, जो अपने संकीर्ण राजनीतिक हितों और व्यक्तिगत लाभ के लिए न्यायपालिका पर दबाव बना रहे हैं. ऐसे लोग न सिर्फ अनुचित दबाव डाल रहे हैं, बल्कि अपने निहित स्वार्थों के लिए न्यायपालिका को कमजोर करने का भी काम कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव की वजह से बढ़ी हेलीकॉप्‍टर की मांग, एक घंटे के लिए इतना पैसा दे रहे हैं नेता


डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement