Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Air Force Day: महिला अग्निवीर, नई यूनिफॉर्म और हथियारों का नया सिस्टम, जानिए IAF चीफ के बड़े ऐलान

Air Force Day 2022: आज चंडीगढ़ मेंं एयर फोर्स डे के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कई बड़े ऐलान किए हैं.

Air Force Day: महिला अग्निवीर, नई यूनिफॉर्म और हथियारों का नया सिस्टम, जानिए IAF चीफ के बड़े ऐलान

आज है एयर फोर्स डे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज देश भर में वायुसेना दिवस (Air Force Day) मनाया जा रहा है. इस साल इंडियन एयर फोर्स अपनी 90वीं वर्षगांठ का सेलिब्रेशन चंडीगढ़ में कर रहा है. यह पहली बार है जब ये आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर किसी अन्य शहर में हो रहा है. इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी चंडीगढ़ में मौजूद हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस खास दिन पर वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई दी है. अब जानते हैं इस खास मौके पर भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कौने से बड़े ऐलान किए हैं-

हर चुनौती के लिए हैं तैयार
वायुसेना दिवस के मौके पर एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा हम हर चुनौती के लिए तैयार हैं. वायुसेना भविष्य के लिए तैयार हो रही है. हम आत्मनिर्भर भारत के लिए आगे बढ़ रहे हैं और अब स्वदेशी हथियारों की खरीदारी की जा रही है. अब नई तकनीक पर आधारित सिस्टम को वायुसेना में शामिल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Indian Air Force Day: क्यों 8 अक्टूबर को ही मनाया जाता है वायु सेना दिवस, जानें इसका महत्व और इतिहास

यहां देखें लाइव वीडियो

नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म
आज एयर फोर्स डे के मौके पर भारतीय वायुसेना को अपनी नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म भी मिल गई.  यह वर्दी बेहद खास है.हल्की और लचीली होने का साथ ही इसका डिजाइन ऐसा है जिससे दुश्मन को आसानी से चकमा दिया जा सके. 

वेपन सिस्टम ब्रांच को मिली मंजूरी
एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने बताया कि केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा यानी वेपन सिस्टम ब्रांच की स्थापना को मंजूरी दे दी है. आजादी के बाद यह पहली बार है जब वायुसेना में एक नई शाखा बनाई जा रही है. इससे सरकार को उड़ान प्रशिक्षण के खर्च में कटौती कर 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- 'टक्कर मार' ट्रेन बनी वंदे भारत एक्सप्रेस, पहले भैंस अब गाय से टकराई

अगले साल से होगी महिला अग्निवीरों की भर्ती
अगले साल से एयरफोर्स में महिला अग्निवीरों की भी भर्ती होगी. इस साल एयरफोर्स में जो 3,000 अग्निवीरों भर्ती हो रहे हैं उनमें एक भी महिला नहीं है. अगले साल होने वाली महिला अग्निवीरों की भर्ती के लिए भी एयरफोर्स अभी से तैयारी में जुटा है ताकि उनके लिए अनुकूल माहौल बनाया जा सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement