Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के नतीजों से कैसे बदलेगा देश का सियासी गणित, डिटेल में समझिए

Assembly Elections 2024: हरियाणा में अगर कांग्रेस की सरकार बनने से राहुल गांधी की छवि को नई मजबूती मिलेगी. वहीं, जम्मू-कश्मीर में हंग असेंबली होने की संभावना है.

Latest News
Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के नतीजों से कैसे बदलेगा देश का सियासी गणित, डिटेल में समझिए

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनावों के आज परिणाम आ रहे हैं. दोनों ही राज्यों में विधानसभा की 90 सीटें हैं. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर तीन फेज में मतदान हुए थे, वहीं हरियाणा में 5 अक्टूबर को एक चरण में ही इसे संपन्न कर लिया गया. हरियाणा में पिछले 10 सालों से बीजेपी सत्ता पर काबिज है, वहीं जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं.

हरियाणा के चुनावी नतीजों का असर
हरियाणा में पिछले दो टर्म से बीजेपी की सरकार बन रही है. यहां इस बार के सियासी गणित बिल्कुल बदले हुए हैं. एग्जिट पोल के नतीजों की माने तो प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. हरियाणा में अगर कांग्रेस की सरकार बनती है और बीजेपी यहां सत्ता से बेदखल होती है तो ये बीजेपी का गढ़ माने जाने वाले उत्तर भारत में पार्टी के लिए बड़ा झटका होगा. साथ ही राष्ट्रीय राजनीति में बीजेपी के खिलाफ एक सियासी माहौल बन सकता है. यहां कांग्रेस की सरकार बनने से राहुल गांधी की छवि को नई मजबूती मिलेगी. राहुल लगातार हरियाणा में अपने प्रत्याशियों के लिए कैंपेन कर रहे थे.


ये भी पढ़ें: हरियाणा में BJP या Congress कौन मारेगा बाजी? जनता ने किस पर जताया भरोसा, आज होगा फैसला


जम्मू-कश्मीर के चुनाव परिणाम का सियासी महत्व
जम्मू और कश्मीर में दस साल बाद चुनाव हो रहे हैं. पिछली बार प्रदेश में बीजेपी और पीडीपी की मिली जुली सरकार थी. 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद मुफ्ती मोहम्मद सईद राज्य के सीएम बनाए गए थे. उनकी मौत के बाद उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती प्रदेश की मुख्यमंत्री बनीं. इस बीच जम्मू और कश्मीर से राज्य का दर्जा वापस ले लिया गया.

साथ ही धारा 370 को ख़त्म कर दिया. ये फैसला बीजेपी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ा संदेश था. सबसे बड़ी बात ये है कि प्रदेश में जो भी चुनाव परिणाम आए, लेकिन एक लंबे अरसे के बाद राज्य में लोकतांत्रिक सरकार बन रही है. ये अपने आप में ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ा संदेश जाएगा. ये संदेश कश्मीर में एक मजबूत लोकतंत्र का होगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement