Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Bandh: भारत बंद पर क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला? यहां पढ़ें डिटेल

Bharat Bandh 21 August: आज भारत बंद की घोषणा की गई है. सवाल है कि ये एलान क्यों किया गया है, और किसकी ओर से किया गया है, साथ ही इस बंद का कैसा असर रहेगा? आइए इस लेख के माध्यम से इसे समझते हैं.

Latest News
Bharat Bandh: भारत बंद पर क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला? यहां पढ़ें डिटेल

Bharat Bandh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bharat Bandh 21 August: आज 21 अगस्त की तारीख को भारत बंद का एलान किया गया है. इस बंद के अंतर्गत पूरे भारत को एक प्रकार का संदेश देने की कोशिश की गई है. इसको लेकर पिछले कुछ दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लगातार कैंपेन चलाए जा रहे थे. हालांकि लोगों के मन ये सवाल आना लाजमी है कि आखिर भारत बंद का एलान क्यों किया गया है, और ये आह्वान किसकी ओर से किया गया है, साथ ही इस बंद का कैसा असर रहेगा? आइए इस लेख के माध्यम से इसे समझते हैं.

Bharat Bandh का फैसला किसने और क्यों लिया?
दरअसल पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट की तरफ से एससी-एसटी वर्ग के आरक्षण के भीतर क्रीमिलेयर लागू करने का फैसला लिया गया था, साथ ही एससी-एसटी वर्ग के आरक्षण के अंदर उपवर्ग बनाने की भी बात कही गई थी. अपने इस फैसले को लेकर कोर्ट की तरफ से सभी राज्य सरकारों को निर्देश भी जारी किए गए थे. कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए ये भी कहा था, ये सुनिश्चित होना चाहिए कि जिन्हें सबसे ज्यादा आरक्षण की जरूरत है, उन्हें इसका सही तरीके से लाभ मिलना चाहिए. कोर्ट के इस फैसले को लेकर खूब राजनीतिक टीका टिप्प्णियां हुई थीं. कई दलित संगठनों और दलों की तरफ से इस फैसले को लेकर विरोध जताया जा रहा है. कोर्ट के इस फैसले के विरुद्ध आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के द्वारा जमकर विरोध जताया जा रहा है. इसी संगठन ने आज भारत बंद का एलान किया है. वहीं, सियासी तौर पर इस बंद को बसपा और मायावती का समर्थन हासिल है.


यह भी पढ़ें: SC ने बंगाल सरकार से पूछे तीखे सवाल, 5 प्वाइंट में जानें सुनवाई की बड़ी बातें  


Bharat Bandh पर क्या रहेगा बंद, क्या रहेगा खुला?
ये भारत बंद कितना असरदार रहेगा, और इसको लेकर आम लोगों की किन सुविधाओं पर इसका असर पड़ेगा. ये देखने वाली बात होगी. इसको लेकर ऑफिशियली कुछ भी नहीं कहा गया है. वहीं, मीडिया में छपी रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधाओं और कुछ प्राइवेट ऑफिसों  में इसका प्रभाव देखा जा सकता है. हालंकि इस बंद के दैरान हर तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. इसी क्रम में हॉस्पिटल, एंबुलेंस और आपातकालीन सुविधाएं चलती रहेंगी. हालांकि सरकारी बैंकों के बंद रहने को लेकर कोई अधिसूचना नहीं निकाली गई है. इस दौरान सभी सरकारी ऑफिस और सरकारी बैंक में काल चालू रहेगा.
 


यह भी पढ़ें: 'BJP की लेटरल एंट्री जैसी हर साजिश को करेंगे नाकाम...', राहुल-अखिलेश ने मोदी सरकार को घेरा


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement