Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BJP मेंबर बनने के लिए बतानी होगी जाति, जानिए नए सदस्यता अभियान में पूछे जा रहे कैसे सवाल

BJP Membership Campaign: बीजेपी 2 सितंबर से नए सिरे से अपने सदस्य बनाएगी. इस अभियान के तहत पार्टी का सबसे पहला सदस्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बनाया जाएगा.

BJP मेंबर बनने के लिए बतानी होगी जाति, जानिए नए सदस्यता अभियान में पूछे जा रहे कैसे सवाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

BJP Membership Campaign: दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करने वाली भारतीय जनता पार्टी अब नए सिरे से अपने सदस्य बनाएगी. इसके लिए पार्टी का तीन चरण का सदस्यता अभियान 2 सितंबर की शाम को शुरू होने जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों, मुख्यमंत्रियों और देश भर के मंत्रियों सहित अपने वरिष्ठ नेताओं के सामने अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराएंगे. इस बार BJP अपना सदस्य बन रहे लोगों से उनकी जाति, लिंग, आयु, निवास और कई अन्य तरह की जानकारियां मांग रही है. पार्टी की सदस्यता NaMo ऐप के जरिए मोबाइल नंबर पर कॉल करके और WhatsApp, QR कोड स्कैन करके ली जा सकती है. 

महामारी के कारण धीमी रही प्रक्रिया

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने मंगलवार को कहा, 'पार्टी में हर छह साल में नए सदस्यों को नामांकित करने की प्रथा है, लेकिन पिछली बार महामारी के कारण यह प्रक्रिया धीमी रही है.' सदस्यता अभियान का पहला चरण 15 सितंबर को समाप्त होगा, जिसके बाद पार्टी कुछ बातों पर संशोधन करेगी. संशोधन के आधार पर  1-15 अक्टूबर तक दूसरे चरण का फोकस होगा.


ये भी पढ़ें: ICC चेयरमैन बनते ही Jay Shah का बड़ा बयान, क्रिकेट के फ्यूचर का दिया ब्लूप्रिंट


10 लाख से अधिक पार्टी कार्यकर्ता लेंगे भाग

अक्टूबर के मध्य से सक्रिय सदस्यों का नामांकन शुरू हो जाएगा, जिसके बाद मंडल, जिला और प्रदेश अध्यक्षों का चुनाव होगा. वहीं आधे राज्यों में चुनाव खत्म होते ही नए राष्ट्रीय पार्टी अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. कुल 15,000 मंडलों में से 9,000 को कार्यशालाओं के दौरान इस अभियान के लिए पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है. तावड़े ने कहा, 10 लाख से अधिक पार्टी कार्यकर्ता इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेंगे. 

कार्यकारी अध्यक्ष की घोषणा कब?

वहीं RSS में कई लोग उम्मीद कर रहे थे कि अगस्त के अंत में अपने सहयोगी संगठनों के साथ RSS की समन्वय बैठक से पहले भाजपा एक कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति करेगी. जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म हो चुका है और वे केंद्र सरकार में मंत्री भी बन गए हैं. इसके चलते उनकी जगह किसी दूसरे को नियुक्त किया जाना है. इस बारे में भाजपा के भीतर भी चर्चा थी. रिपोर्ट के मुताबिक,' सदस्यता के बाद से अभियान प्राथमिकता है, कार्यकारी अध्यक्ष की घोषणा होने की संभावना कम होती जा रही है.' भाजपा का सदस्यता लक्ष्य 20 करोड़ नए सदस्य बनाना है, जिसे वह 10 लाख बूथों में से प्रत्येक से 200 सदस्यों को नामांकित करके हासिल करना चाहती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement