Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BSP Candidate List: यूपी में किसका खेल बिगाड़ेंगी 'बहनजी', BSP की पहली लिस्ट ने सपा-BJP की बढ़ाई टेंशन

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में यूपी की 8 सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत पर चुनाव होना है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने इनमें से 3 सीटें जीती थीं.

Latest News
BSP Candidate List: यूपी में किसका खेल बिगाड़ेंगी 'बहनजी', BSP की पहली लिस्ट ने सपा-BJP की बढ़ाई टेंशन

मायावती, योगी आदित्यानथा और अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट (BSP Candidate List) जारी कर दी है. इस लिस्ट में 16 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. पार्टी ने  सहारनपुर से माजिद अली और कैराना से श्रीपाल सिंह को प्रत्याशी बनाया है. इस लिस्ट में पहले चरण और दूसरे चरण में होने वाले मतदान के उम्मीदवारों के नाम हैं. मायावती ने पहली लिस्ट से ही बीजेपी और इंडिया गठबंधन की टेंशन बढ़ा दी है.

मायावती ने पहली ही लिस्ट में जिस तरह से मुस्लिम बहुल इलाकों और पश्चिम उत्तर प्रदेश में प्रत्याशियों का चयन किया है. अगर वह कामयाब हुए तो बीजेपी और सपा दोनों दलों का खेल बिगाड़ सकते हैं. बसपा ने सहारनपुर से माजिद अली, मुरादाबाद से मोहम्मद इरफान सैफी, रामपुर से जीशान खां, संभल से सौलत अली, अमरोहा से मुजाहिद हुसैन को टिकट दिया है. 

इसके अलावा मुजफ्फरनगर से दारा सिंह प्रजापति, बिजनौर से विजेंद्र सिंह, नगीना (आरक्षित) सीट से सुरेंद्र पाल सिंह, मेरठ से देववृत्त त्यागी और बागपत से प्रवीण बंसल को मैदान में उतारा है. पार्टी ने गौतम बुद्ध नगर से राजेंद्र सिंह सोलंकी, बुलंदशहर (आरक्षित) सीट से गिरीश चंद्र जाटव, आंवला सीट से आबिद अली, पीलीभीत से अनीस अहमद खान उर्फ फूल बाबू तथा शाहजहांपुर (आरक्षित) सीट से डॉक्टर दोदराम वर्मा को प्रत्याशी बनाया है.


ये भी पढ़ें- कौन हैं Sunil Sharma जिनको Congress ने दिया टिकट, तो भड़क गए शशि थरूर


बीजेपी की क्यों बढ़ी टेंशन?
मेरठ, बागपत, कैराना, मुजफ्फरनगर और गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) की सीट पर बसपा के उम्मीदवार सीधे-सीधे नुकसान पहुंचा सकते हैं. पहले चरण में यूपी की 8 सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत पर चुनाव होना है. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इन सीटों पर कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. बीजेपी इनमें से महज तीन सीट पर ही जीत दर्ज कर सकी थी. जबकि सपा-बसपा गठबंधन पांच सीटें जीतने में सफल रहा था.

सपा गठबंधन के लिए भी चुनौती
बीएसपी की पहली लिस्ट पर नजर डालें तो मायावती ने 7 सीटों पर मु्स्लिम उम्मीदवारों को उतारे हैं. इनमें सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, पीलीभीत, अमरोहा और आंवला में जैसे मुस्लिम बहुल इलाकों सीटें हैं. इससे साफ नजर आ रहा है कि उनका उद्देश इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों को नुकसान पहुंचाना है. इन सीटों पर अगर मायावती को मुस्लिमों का समर्थन मिल गया तो वह बीजेपी से सीधे लड़ाई में आ जाएगी. मायावती ने जिन्हें टिकट दिया है वह स्थानीय स्तर पर मजूबत हैं और अपना वोट बैंक भी रखते हैं.

पहले चरण की वोटिंग कब होगी?
बता दें कि पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र 27 मार्च तक दाखिल किए जाएंगे, जिनकी जांच 28 मार्च को की जाएगी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च होगी और मतदान 19 अप्रैल को होगा.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement