Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BSSC Paper Leak केस में दरोगा के बेटे निकले मास्टरमाइंड, EOU की टीम ने ऐसे लगाया आरोपियों का पता

बिहार पुलिस में दरोगा के बेटे ने पास कराने के लिए पेपर लीक कर की थी सॉल्वर तक सेटिंग. दोनों भाईयों को गिरफ्तार कर सॉल्वर गैंग को दबोचने में जुटी पुलिस

BSSC Paper Leak केस में दरोगा के बेटे निकले मास्टरमाइंड, EOU की टीम ने ऐसे लगाया आरोपियों का पता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीएसएससी सीजीएल (BSSC CGL Exam)की परीक्षा लीक कांड मामले की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई ने चौंकाने वाला खुलासा किया. इस मामले के मास्टरमाइंड और उसके भाई समेत दो को गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपी बिहार पुलिस में तैनात सब इंस्पेक्टर के बेटे हैं. अजय ने एग्जाम शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही इस वारदात को अंजाम दिया था. आरोपी ने केंद्र पर पहुंचकर हड़बड़ी का बहाना कर पेपर का फोटो मोबाइल में क्लिक कर एक अपने भाई व एक अन्य के व्हॉट्सएप पर भेज दिया. उन्होंने यह सॉल्वर गैंग को भेज दिया. और फिर वायरल कर दिया गया. पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर इसमें शामिल अन्य आरोपियों का भी पता लगाने में जुटी है. 

एडवांस कोडिंग सिस्टम से खुला सारा खेल

दरअसल, पेपर लीक मामले को खोलने में सबसे ज्यादा सहायता कर्मचारी एडवांस कोडिंग सिस्टम से मिली. आयोग ने इस बार सभी प्रश्न पत्रों की कोडिंग इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के कुछ खास तरीके से की थी. इसी लिए जैसे ही पेपर लीक कांड सामने आया तो टीम ने सबसे पहले पता लगाया कि यह सबसे किस सोशल मीडिया अकाउंट पर डाला गया है. एडवांस कोडिंग सिस्टम की मदद से यह मात्र एक घंटे में ही पता चल गया. कुछ देर बाद ही यह पुख्ता कर लिया गया कि यह एग्जाम बिहार के मोतिहारी स्थित परीक्षा केंद्र शांति निकेतन जुबली स्कूल के कमरा नंबर  42 बांटा गया है. ऐसे में क्लियर हो गया कि एग्जाम को वही से लीक किया गया है. 

खुद को पास कराने के लिए लीक किया पेपर

आर्थिक अपराध इकाई की जांच टीम की गिरफ्त में आए मास्टरमाइंड अजया कुमार से पूछताछ की गई. इसमें पता चला कि उसका भाई विजय भी पेपर लीक में आरोपी है. अजय ने बताया कि उसने खुद को पासर कराने के लिए प्रश्न पत्र को चोरी कर वायरल किया था. उसने यह प्रश्न पत्र अपने भाई विजय को भेजा था. उसका दावा है कि यह प्रश्न पत्र उसने किसी ओर को नहीं भेजा है न ही किसी सोल्वर गैंग से उसका मतलब है. 

सॉल्वर गैंग ने पेपर को किया वायरल

ईओयू की टीम ने बताया कि अजय ने अपने भाई विजय के अलावा किसी ओर को भी एग्जाम पेपर भेजा था. वहीं विजय ने इस पेपर को आगे सोल्वर को भेजा था. सोल्वर्स ने इस प्रश्न पत्र को आगे गैंग के पास शेयर कर दिया. इसी तरह से आगे से आगे व्हॉट्सऐप ग्रुप पर शेयर किया गया. पेपर चोरी करने से लेकर उसे सॉल्वर के जरिए पास कराने की पूरी सेटिंग अजय के भाई विजय ने की थी. हालांकि विजय इस एग्जाम में नहीं बैठा था. वह लगातार सॉल्वर गैंग के टच में था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement