Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chirag Paswan Qualification: कितना पढ़े-लिखे हैं पीएम मोदी के 'हनुमान', जानें चिराग पासवान ने कहां से की है पढ़ाई?

Chirag Paswan Qualification: चिराग पासवान को मोदी सरकार में खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्री बनाया गया है. वह लगातार तीसरी बार सांसद चुने गए हैं. 

Latest News
Chirag Paswan Qualification: कितना पढ़े-लिखे हैं पीएम मोदी के 'हनुमान', जानें चिराग पासवान ने कहां से की है पढ़ाई?

चिराग पासवान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट (Modi Cabinet) में सहयोगियों को भी कुछ अहम पोर्टफोलियो मिल हैं. एलजेपी (रामविलास पासवान) प्रमुख और हाजीपुर से सांसद चिराग पासवान (Chirag Paswan) को खाद्य और प्रसंस्करण विभाग मिला है. चिराग लगातार तीसरी बार सांसद बने हैं और उनके पिता के निधन के बाद यह पहला लोकसभा चुनाव था. पिता के देहांत के बाद उन्हें अपनी पार्टी में टूट भी झेलनी पड़ी, लेकिन इनसे वह मजबूत होकर निकले हैं. उनकी पार्टी को 5 सीटें मिली थीं और पाचों सीट जीतने में कामयाब भी रही है. जानें चिराग पासवान ने कहां तक पढ़ाई की है. 

चिराग पासवान ने कहां तक की है पढ़ाई? 
चिराग पासवान ने अपनी स्कूलिंग नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग से पूरी की है. उन्होंने यहीं से 10वीं और 12वीं की पढ़ाई की है. मानव संसाधन मंत्रालय के तहत आने वाले इस स्कूली शिक्षा व्यवस्था में पढ़ाई के साथ ही खेल और दूसरी गतिविधियों में बच्चों को आगे बढ़ने का मौका मिलता है.


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Speaker पद पर नीतीश-नायडू में कौन पड़ेगा ज्यादा भारी, क्या BJP निकाल पाएगी बीच की राह?


इसके बाद एलजेपी नेता ने बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी झांसी में कंप्यूटर साइंस में बीटेक डिग्री के लिए एडमिशन लिया था. हालांकि, तीसरे सेमेस्टर में ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और फिल्मों की दुनिया में करियर बनाने चले गए थे. 

फिल्मों की दुनिया से आए राजनीति में 
फिल्मों और मॉडलिंग की दुनिया में चिराग पासवान का करियर कुछ खास नहीं चल पाया था. कंगना रनौत के साथ आई उनकी फिल्म मिले न मिले को सफलता नहीं मिली थी. इसके बाद वह 2014 में राजनीति में उतरे और अब लगातार तीसरी बार सांसद बने हैं. हालांकि, उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह अब बिहार की समस्याओं और उसके समाधान के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं. राजनीति के अलावा उन्हें इतिहास के बारे में पढ़ना भी काफी पसंद है. 


यह भी पढ़ें: यूपी में खुली तबादलों की राह, Yogi कैबिनेट ने मंजूर की ट्रांसफर पॉलिसी


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement