Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Biparjoy Cyclone: खाली करवाए जा रहे इलाके, ट्रेनें कैंसल, 5 प्वाइंट में जानिए अब तक क्या-क्या हुआ

Biparjoy Update: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय धीरे-धीरे गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है. तटीय इलाकों में ऊंची-ऊंची लहरें भी देखी जा रही हैं.

Biparjoy Cyclone: खाली करवाए जा रहे इलाके, ट्रेनें कैंसल, 5 प्वाइंट में जानिए अब तक क्या-क्या हुआ

Biparjoy Cyclone

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय धीरे-धीरे गुजरात के तट पर पहुंचने लगा है. तूफान से होने वाले नुकसान की आशंकाओं को देखते हुए तटीय इलाकों से लोगों को निकला जा रहा है. कई दर्जन रेलगाड़ियां कैंसल की गई हैं. इसके अलावा मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका गया है. भारत के अलावा पाकिस्तान में भी तटीय इलाकों से हजारों लोगों को निकाला जा रहा है ताकि तूफान से किसी की जान को नुकसान न पहुंचे. वहीं, गुजरात के हाल जानने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि बिपरजॉय तूफान 15 जून यानी गुरुवार को अपने चरम पर होगा. इस दौरान यह तटीय इलाकों में भारी बारिश के साथ भयंकर तबाही मचा सकता है. इसी को देखते हुए एनडीआरएफ समेत तमाम विभागों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. यह सबसे ज्यादा नुकसान गुजरात के कच्छ, सौराष्ट्र, द्वारका और पाकिस्तान के कुछ इलाकों में पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें- गंभीर चक्रवात में बदला Biparjoy, समुद्र में उठ रही लहरें, रेलवे ने 67 ट्रेनें की कैंसिल, देखें पूरी लिस्ट

अब तक क्या-क्या हुआ...

  • 6 जून को अरब सागर से उठा यह तूफान पहले कराची की ओर बढ़ रहा था तब भारत में कम नुकसान की आशंका थी. अब इसने रास्ता बदल दिया है और गुजरात की ओर बढ़ रहा है. 15 जून को जब यह गुजरात के तटीय इलाके से टकराएगा तो इसकी रफ्तार लगभग 150 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. ऐसे में तटीय इलाकों में यह भयंकर तबाही मचा सकता है.
  • बिपरजॉय की रफ्तार और उससे होने वाले नुकसान को देखते हुए रेलवे भी अलर्ट मोड में है. कई कंट्रोल रूम बनाए गए हैं और तटीय इलाकों में चलने वाली 67 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गई हैं. सबसे ज्यादा असर पश्चिमी रेलवे में होने वाला है ऐसे में पश्चिमी रेलवे की सेवाएं कम से कम 15 जून तक प्रभावित रहने वाली हैं. इसके अलावा, एक दर्जन से ज्यादा फ्लाइट भी कैंसल की गई हैं.

यह भी पढ़ें- खतरनाक हुआ Cyclone Biparjoy, 145 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, PM मोदी ने की समीक्षा बैठक

  • बिपरजॉय तूफान के तट पर पहुंचने से पहले ही गुजरात और मुंबई के तटीय इलाकों के समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरे उठ रही हैं. इसके अलावा, राजस्थान तक के कई इलाकों में बारिश भी देखी जा रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र से लेकर राजस्थान तक मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.
  • तूफान की बढ़ती रफ्तार के साथ ही शासन और प्रशासन भी मुस्तैद है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबंधित विभागों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग की है. वह गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल भी लगातार संपर्क में हैं. पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि संवेदनशील इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित निकाला जाए और उनके लिए इंतजाम किया जाए.
  • तूफान के खतरे को देखते हुए NDRF की टीमों को तैनात किया गया है. इसके लिए गांधीधाम का हेल्पलाइन नंबर 02836-239002 और भुज रेलवे स्टेशन का हेल्पलाइन नंबर 9724093831 जारी किया गया है. गुजरात के कई जिलों में स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है. NDRF के अलावा, आर्मी, नेवी और कोस्ट गार्ड्स को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement