Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दक्षिण में तबाही मचा रहा चक्रवात मिचौंग, अब तक 12 की मौत, जानें उत्तर भारत में कैसा रहेगा असर

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग के खतरे को देखते हुए आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पुडुचेरी में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की कुल 29 टीम तैनात की गई हैं. 

दक्षिण में तबाही मचा रहा चक्रवात मिचौंग, अब तक 12 की मौत, जानें उत्तर भारत में कैसा रहेगा असर

Cyclone Michong

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चक्रवात मिचौंग ने दक्षिण भारतीय राज्यों में जमकर तबाही मचा रहा है. तेज बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही हैं. चेन्नई में चक्रवात के कारण हुई बारिश से बाढ़ के हालत हो गए हैं. इसकी वजह से अब तक 12 लोग जान गंवा चुके हैं. चक्रवाती तूफान  के मद्देनजर बचाव और राहत अभियान चलाने के लिए आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पुडुचेरी में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की कुल 29 टीम तैनात की गई हैं. 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 14 टीम (चेन्नई में पांच), आंध्र प्रदेश में 11, तेलंगाना में एक और पुडुचेरी में तीन टीम तैनात की गई हैं. एनडीआरएफ के अधिकारी ने बताया, ‘‘हमारा ध्यान आंध्र प्रदेश पर है क्योंकि चक्रवात वहां समुद्र तट से टकराएगा और हवा की तेज रफ्तार के कारण कई पेड़ एवं खंभे उखड़ सकते हैं तथा अन्य बुनियादी ढांचों को नुकसान पहुंचेगा, जिससे संचार और बिजली आपूर्ति अवरूद्ध हो जाएगी. उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ प्रभावित लोगों के लिए बचाव और राहत अभियान शुरू करने के लिए भी तैयार है.

अधिकारी ने कहा कि लकड़ी एवं पोल कटर से लैस और नौकाओं के साथ बचाव दल पहले से ही तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में मार्ग-साफ करने का काम कर रहे हैं, जहां मंगलवार सुबह चक्रवात ने कहर बरपाया था. एनडीआरएफ के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कुछ अतिरिक्त टीम को तैयार रखा गया है और राज्य सरकारों द्वारा मांग किए जाने पर उन्हें प्रभावित क्षेत्रों में भेजा जाएगा. मंगलवार को चेन्नई और उसके आसपास बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में 12 लोगों की जान चली गई, शहर और उसके आसपास के जलभराव वाले इलाकों में फंसे लोगों को बचाने के लिए नौकाओं और ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया गया. अधिकारियों के अनुसार, बारिश से संबंधित घटनाओं में 11 लोग घायल हो गए और विभिन्न अस्पतालों में उन्हें भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ें- राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या, सामने आया VIDEO

छत्तीसगढ़ में भी तेज बारिश 
मिचौंग तूफान की वजह से छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ‘मिगजॉम’ चक्रवाती तूफान के कारण राज्य के दुर्ग, बिलासपुर, बस्तर और रायपुर संभाग में हल्की बारिश हुई. बेमौसम बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के पेंड्रारोड में सबसे कम 16.8 डिग्री सेल्सियस और दंतेवाड़ा में सबसे ज्यादा 26.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि बुधवार को राज्य के कई हिस्सों में हल्की या मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है जबकि राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ ही तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. 

तमिलनाडु ने केंद्र से मांगी मदद
तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई और राज्य के कुछ अन्य जिलों में लगातार बारिश से क्षतिग्रस्त हुए बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण और लोगों को राहत प्रदान करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये की अंतरिम केंद्रीय सहायता मांगी है. यह मुद्दा लोकसभा में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के सांसद एवं संसदीय दल के नेता टी आर बालू और राज्यसभा में तिरुचि शिवा ने उठाया और सहायता की मांग की. द्रमुक सांसद कनिमोई ने कहा कि द्रमुक शासित तमिलनाडु अभूतपूर्व स्थिति का सामना कर रहा है. कनिमोई ने संवाददाताओं से कहा, ‘दो दिनों में हमारे यहां 33 सेमी वर्षा हुई है.

चेन्नई एयरपोर्ट बंद
तमिलनाडु में पिछले 47 सालों में पहली बार इस मौसम में इतनी बारिश हुई है. साल 2015 में जैसी स्थिति का हमने सामना किया था, यह उससे भी खराब है. उन्होंने कहा कि आसपास के चेन्नई के जिले भी प्रभावित हुए हैं और 4,500 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है. हमने तुरंत 5,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता की मांग की है.’ राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए शिवा ने कहा कि भीषण चक्रवात ‘मिगजॉम’ के कारण भारी बारिश से चेन्नई और अन्य जिले जलमग्न हो गए हैं. चक्रवात के दस्तक देने से कुछ घंटे पहले आई बाढ़ में एक बच्चे सहित कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई. चेन्नई की सड़कों पर पानी भर जाने के कारण कारें बह गईं और हवाई अड्डे का संचालन बंद कर दिया गया

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement