Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Parliament Session: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का आगाज सोमवार से, कौन होगा स्पीकर?

Parliament Session: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शरुआत सोमवार से हो रही है. पेपर लीक के बवाल के बीच लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार सदन की कार्यवाही खासी गहमा-गहमी भरी हो सकती है. 

Latest News
Parliament Session: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का आगाज सोमवार से, कौन होगा स्पीकर?

18वीं लोकसभा का पहला सत्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) एक लिहाज से सत्ता पक्ष के साथ ही विपक्ष के लिए भी बड़ी राहत लेकर आया है. विपक्ष की ताकत पिछले 10 सालों की तुलना में मजबूत हुई है और बीजेपी (BJP) के पास पूर्ण बहुमत नहीं है. सोमवार से 18वीं लोकसभा का पहला सेशन शुरू होने वाला है. इस सेशन में सभी सांसद शपथ लेंगे, प्रोटेम स्पीकर और स्पीकर का चुनाव होगा. सबसे ज्यादा चर्चा डिप्टी स्पीकर के नाम पर हो रही है. इस संसद सत्र में होंगे ये अहम फैसले.

लोकसभा स्पीकर का चुनाव
लोकसभा स्पीकर के लिए बीजेपी किसे आगे करती है, यह देखना दिलचस्प होगा. अब तक सूत्रों के हवाले से कई नाम चल रहे हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि इस बार यह चुनाव चौंकाने वाला हो सकता है. प्रोटेम स्पीकर सभी सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. डिप्टी स्पीकर को लेकर अटकलों का दौर जारी है, क्योंकि सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि यह पद बीजेपी अपने अहम सहयोगियों में से किसी को दे सकती है.


यह भी पढ़ें: अरुणाचल में बादल फटने से मची भारी तबाही, कई इलाकों में बाढ़ का खतरा  


विपक्षी एकता की भी परीक्षा 
लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद भी इंडिया अलायंस में दरार नहीं दिख रही है और अब तक विपक्षी दल एकजुट नजर आ रहे हैं. नतीजों के बाद ममता बनर्जी ने भी स्पष्ट कर दिया है कि वह विपक्ष की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं. समाजवादी पार्टी, टीएमसी, शिवसेना (यूबीटी) समेत तमाम विपक्षी दलों की एक राय है कि अब विपक्ष पहले से काफी मजबूत स्थिति में है और जनता से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाएंगे. 


यह भी पढ़ें: हाई कोर्ट ने जमानत पर लगाया स्टे, अब सुप्रीम कोर्ट की शरण में पहुंचे केजरीवाल


पेपर लीक मामले पर हंगामा 
संसद सत्र शुरू होने से पहले ही तय हो गया है कि इस सत्र में पेपर लीक एक अहम मुद्दा रहने वाला है. यूजीसी-नेट और नीट-यूजी के पेपर लीक पर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल हमलावर है. संसद में भी युवाओं के भविष्य को लेकर इस मामले पर जोरदार घमासान होने के पूरे आसार हैं. 
  
ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement