Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G20 Summit: दुनिया भर के नेताओं के स्वागत के लिए तैयार है दिल्ली, जानिए विदेशी मेहमानों की थाली में क्या होगा खास

G20 Summit: 9 और 10 सितंबर को होने वाले इस सम्मेलन में दुनियाभर के 25 से अधिक देशों के नेता और उनके साथ प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे. आइए जानते हैं कि विदेशी मेहमानों को खाने में क्या परोसा जाएगा.

 G20 Summit: दुनिया भर के नेताओं के स्वागत के लिए तैयार है दिल्ली, जानिए विदेशी मेहमानों की थाली में क्या होगा खास

G 20 Dinner Menu 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: G -20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए देश की राजधानी दिल्ली पूरी तरह से तैयार है. नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में दुनिया भर के कई नेता हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं. भारत मंडपम कन्वोकेशन सेंटर में होने वाले इस आयोजन को लेकर बड़ी तैयारी की गई हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि इस सम्मेलन में विदेशी मेहमानों को क्या कुछ परोसा जाएगा... 

मेहमानों के लिए बिहार के लिट्टी चोखा से लेकर गुजरात के खाने तक का इंतजाम किया गया है. इतना ही नहीं बल्कि अपनी सभ्यता, संस्कृति और खान-पान को लेकर दुनियाभर में मशहूर भारत अपने मेहमानों को चांदी के बर्तन में खाना परोसेगा. G20 सम्मेलन में आने वाले दुनिया भर के नेताओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तैयारियों में कोई भी कसर नहीं छोड़ी है.

ये भी पढ़ें- G20 Summit Rules: दिल्ली में कौनसे मेट्रो स्टेशन खुलेंगे और कौनसे रहेंगे बंद, यहां देखें लिस्ट

चांदनी चौक का स्ट्रीट फूड भी है शामिल

G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व नेताओं को चांदनी चौक के व्यंजनों के साथ-साथ बाजरा से बने भोजन कराए जाएंगे. खानपान में मिलेट्स आइटम को भी शामिल किया गया है. यह साल अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, इसलिए मेहमानों को परोसे जाने वाले कई व्यंजनों को खासतौर पर बाजरे से बनाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि मेहमानों के ब्रेकफास्ट से लेकर दोपहर और रात के खाने तक में 500 से ज्यादा डिशेस को शामिल किया गया है. स्ट्रीट फूड की बात करें तो इसमें पानी- पूरी, दही- पूरी, मिर्ची वड़ा, बीकानेरी दाल का पराठा, टिक्की, जोधपुरी काबुली पुलाव और लिलवा काचौरी शामिल है.

यह भी पढ़ें: 8 से 10 सितंबर के बीच क्या दिल्ली में कहीं जाने के लिए ले सकते हैं कैब या बस, जानें जवाब

भारतीय राज्यों की फेमस डिश को किया गया है शामिल

मेहमानों के लिए भारतीय राज्यों के शामिल किया गया है. मेनू में बिहार का लिट्टी चोखा, राजस्थान का दाल बाटी चूरमा, पंजाबी तड़का, दक्षिण भारत का मसाला डोसा, उत्तपम और इडली, बंगाली रसगुल्ला और इसके साथ जलेबी और अन्य मिठाइयां शामिल की गई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement