Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haryana Elections 2024: हरियाणा में सियासी संग्राम का फैसला आज, क्या BJP की होगी हैट्रिक या कांग्रेस की वापसी?

Haryana Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव का परिणाम आज घोषित हो जाएगा. नतीजे के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से ही शुरू हो जाएंगे. इसके लिए प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 

Haryana Elections 2024: हरियाणा में सियासी संग्राम का फैसला आज, क्या BJP की होगी हैट्रिक या कांग्रेस की वापसी?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज यानी 8 अक्टूबर को मतगणना शुरू होगी.  BJP अपनी लगातार तीसरी जीत की उम्मीद जता रही है, जबकि विपक्षी कांग्रेस 10 साल बाद सत्ता में वापसी का सपना देख रही है. बता दें कि एग्जिट पोल ने कांग्रेस की बढ़त का संकेत दिया है, लेकिन भाजपा का दावा है कि नतीजे उनके पक्ष में ही आएंगे. अधिकारियों के अनुसार,  मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी और इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 

ये पार्टियां हैं चुनावी मैदान में 
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने मुताबिक, राज्य के 22 जिलों में 90 विधानसभा सीटों के लिए 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. अधिकतर सीटों पर BJP और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है, लेकिन आम आदमी पार्टी AAP, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो), जननायक जनता पार्टी (JJP), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और आजाद समाज पार्टी (आसपा) भी चुनावी मैदान में हैं.

इतने प्रतिशत हुआ मतदान 
इस बार चुनाव में कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें से 101 महिलाएं और 464 निर्दलीय शामिल हैं. 5 अक्टूबर को हरियाणा में एक ही चरण में मतदान प्रकिया पूरी हुई थी, जिसमें 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ था. हरियाणा पुलिस ने मतगणना के दौरान शांति बनाए रखने के लिए सभी केंद्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी है. यातायात के प्रबंधन के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.


ये भी पढ़ें- पहले पोस्टल बैलेट, फिर EVM... हरियाणा में किसके सिर सजेगा ताज? जानें काउंटिंग से जुड़ी 5 बड़ी बातें


इन पार्टियों ने किया है गठबंधन  
BJP के नायब सिंह सैनी ने एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज करते हुए कहा कि उनकी पार्टी ही पूर्ण बहुमत से सत्ता में लौटेगी. वहीं, कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी पूर्ण बहुमत का दावा कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि वे सीएम पद के लिए तैयार हैं. दूसरी ओर, इनेलो-बसपा और JJP-आसपा गठबंधन ने भी सरकार बनाने का भरोसा जताया है, जबकि आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि उनके समर्थन के बिना कोई भी पार्टी सरकार नहीं बना पाएगी.

सीएम पद के लिए ये उम्मीदवार हैं मैदान में 
चुनावी मुकाबले में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (लाडवा), भूपेंद्र सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई), जजपा के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां), भाजपा के अनिल विज (अंबाला कैंट), इनेलो के अभय चौटाला (ऐलनाबाद), ओ पी धनखड़ (बादली), आप के अनुराग ढांडा (कलायत), कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद) और कांग्रेस की विनेश फोगाट (जुलाना) शामिल हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement