Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आपका UPI अकाउंट बनने वाला है Credit Card, इन बैंकों के कस्‍टमरों को मिलेगा फायदा

UPI यूजर्स के लिए आरबीआई (RBI) की मदद से NPCI एक नई सुविधा लेकर आया है. इस सुविधा के तहत आपका यूपीआई अकाउंट, क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा.

Latest News
आपका UPI अकाउंट बनने वाला है Credit Card, इन बैंकों के कस्‍टमरों को मिलेगा फायदा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अब आपकी जेब में पैसा हो या न हो, आप दिल खोलकर खर्च कर सकते है. एनपीसीआई (NPCI) आरबीआई (RBI) की मदद से अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा लेकर आया है. अगर आप यूपीआई (UPI) का उपयोग करते हैं तो ये सुविधा आपके लिए है. यूपीआई उपयोगकर्ताओं को पहली बार इस तरह की सुविधा मिलने जा रही है. इस सुविधा के तहत आप अपने यूपीआई (UPI) को Credit Card के तरह यूज कर सकते है. 

लेकिन ये सुविधा फिलहाल कुछ चुनिंदा बैंक कस्टमर को ही मिलेगी. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लाए गए इस सिस्टम से आपका यूपीआई अकांउट एकदम Credit Card की तरह काम करेगा. पूरा स‍िस्‍टम Buy Now, Pay Later पर आधारित होगा.


यह भी पढ़े-  NEET 2024 Hearing: क्या फिर से होगी नीट परीक्षा? CJI की बेंच आज इस मामले की करेगी सुनवाई


टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया (TOI) में छपे एक लेख के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने बैंको को इस सुविधा की अजाजत दे दी है.  यूपीआई की इस नई सुविधा के आ जाने से आप अकाउंट में पैसे न होने पर भी शॉपिंग कर सकते है. 

फिलहाल इस सुविधा को एक्सिस (Axis Bank), एचडीएफसी (HDFC Bank), आईसीआईसीआई (ICICI Bank), इंडियन बैंक (Indian Bank) और पीएनबी (PNB) समेत कई बैंक दे रहे हैं. 

इस सुविधा के तहत आपको एक लिमिट तक बैंक द्वारा लॉन दिया जाएगा. जिसका भुकतान आपको निश्चित समय सीमा के अंदर करना होगा. इसके तहत जितना पैसा आप खर्च करेंगे, उतने पर ही ब्याज चुकाना होगा. एक तरह से देखा जाए तो ये यूपीआई का ही नया फीचर है. 

इस सुविधा को यूज करने के लिए आपको किसी तरह की कोई एक्ट्रा फीस नहीं देना पड़ेगी. आने वाले कुछ दिनों में इस सुविधा का उपयोग आप दुकानों से समान खरीदने के लिए कर सकते है. इस सुविधा को यूज करने के लिए आपको किसी भी नए प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत नहीं है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement