Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भीषण गर्मी से Delhi-NCR में हाहाकार, नोएडा गाजियाबाद में 56, दिल्ली में 45 की Heat Stroke से मौत

Delhi-NCR Heat Stroke: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने हीट स्ट्रोक के मरीजों के संबंध में सभी अस्पतालों के प्रमुखों के साथ इमरजेंसी मीटिंग की. लू की वजह से लोग लगातार अपनी जान गंवा रहे हैं.

Latest News
भीषण गर्मी से Delhi-NCR में हाहाकार, नोएडा गाजियाबाद में 56, दिल्ली में 45 की Heat Stroke से मौत

Heat Stroke (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

उत्तर और पूर्व भारत इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहा है. दिल्ली-एनसीआर में बीते 48 घंटे में हीटवेव की चपेट में आने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लू लगने के के चलते अलग-अलग इलाकों में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. नोएडा में मंगलवार को 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. आशंका जताई जा रही है कि इन लोगों की लू और हीट स्ट्रोक के कारण मौत हुई है.

वहीं, दिल्ली में 11 जून से 19 जून के बीच हीटवेव से 178 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें दीन दयाल उपाध्याय अस्पातल के 45 मरीज भी शामिल हैं. राजधानी में जानलेवा गर्मी पड़ रही है. भीषण गर्मी और लू के कारण बीते 24 घंटे में 13 लोग जान गंवा चुके हैं. इनमें हीट स्ट्रोक के 9 मरीज राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल (RML) और 4 मरीज सफरदरजंग अस्पताल में भर्ती थे. अभी भी हीट स्ट्रोक से पीड़ित कई मरीज वेंटिलेटर पर हैं.

नोएडा में 14 लोगों के मिले शव
जानकारी के मुताबिक, नोएडा के थाना सेक्टर 142, एक्सप्रेस वे थाना, सेक्टर 24, सेक्टर 58, कोतवाली 39, फेज 2 थाना, कोतवाली सेक्टर 126, नोएडा फेज-1 के इलाकों में 14 अज्ञात शव मिले हैं. पुलिस को शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. जिसके बाद ही मौत का असली कारण पता चल पाएगा. आशंका जताई जा रही है कि हीट स्ट्रोक के कारण इनकी जान गई.


यह भी पढ़ें- Weather Updates: भयानक हुई गर्मी, अब रात को भी Heatwave;  यूपी में रेड अलर्ट, Delhi में 5 और Noida में 7 लोगों की मौत  


गाजियाबाद में 42 ने गंवाई जान
वहीं, गाजियाबाद में पिछले 3 दिनों में 42 से ज्यादा मरीज मृत अवस्था में अस्पताल लाय गए या फिर इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. अस्पताल के सीएमओ राकेश कुमार ने बताया कि मरीजों को जब हॉस्पिटल लाया गया तो उनकी हालत काफी गंभीर थी. बुखार के साथ उन्हें उल्टी और दस्त जैसी शिकायत थी. उन्होंने ने कहा कि इन मरीजों की मौत की जांच के लिए एक कमेठी गठित की गई. आशंका जताई जा रही है कि हीटवेव के कारण इन मरीजों की मौत हुई.

सौरभ भारद्वाज की इमरजेंसी मीटिंग
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने हीट स्ट्रोक के मरीजों के संबंध में सभी अस्पतालों के प्रमुखों के साथ इमरजेंसी मीटिंग की. उन्होंने कहा कि हम दिल्ली पुलिस कमिश्नर को पत्र भेजेंगे कि वे अपनी पेट्रोलिंग टीम से कहें कि अगर उन्हें कोई बेसहारा व्यक्ति तेज बुखार या बीमार दिखाई दे तो तुरंत एंबुलेंस बुलाकर अस्पताल भेजें. मंत्री ने अस्पतालों को गर्मी से संबंधित बीमारियों के मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया.

इन राज्यों में Heat Wave का प्रकोप
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर प्रदेश, दक्षिण उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तरी मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार और जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिण बिहार और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 


यह भी पढ़ें- दिल्ली में सरेआम गैंगवार, गर्लफ्रेंड संग बैठे युवक को 10 गोलियां मारीं, 5 पॉइंट्स में पढ़ें ताजा अपडेट


भीषण गर्मी के कारण बड़ी संख्या में लोग पानी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. नदी, तालाबों का जल स्तर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है. सिंचाई के लिए पानी की कमी से कुछ क्षेत्रों में खेती पर असर पड़ा है. वहीं बिजली का संकट भी गहराया गया है. पावर ग्रिड फेल और शॉर्ट सर्किट की समस्या बार-बार आ रही है. दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस समय के लिए सामान्य से कम से कम छह डिग्री अधिक है.

दिल्ली में सबसे गर्म रात
दिल्ली में बुधवार को 12 साल बाद सबसे गर्म रात रही. यहां न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 8 डिग्री अधिक है. दिल्ली में इससे पहले जून 2012 में सबसे गर्म रात दर्ज की गई थी और उस दौरान न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement