Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Rain: बादल फटा तो कहीं घर डूबे, इन राज्यों में बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, मुंबई में स्कूल-कॉलेज बंद, IMD का रेड अलर्ट

Monsoon Update: आईएमडी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन भारी बारिश होने की संभावना है.

Monsoon Rain: बादल फटा तो कहीं घर डूबे, इन राज्यों में बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, मुंबई में स्कूल-कॉलेज बंद, IMD का रेड अलर्ट

Monsoon Rain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मानसून की बारिश आफत लेकर आई है. लगातार हो रही भारी बारिश के चलते कई जगह तबाही की घटनाएं सामने आ रही हैं. हिमाचल की राजधानी शिमला में बादल फटने से कई घरों को नुकसान पहुंचा है. वहीं दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में यमुना नदी में लगातार बढ़ रहे जलस्तर की वजह से कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं. मुंबई में पिछले दो दिन से लगातार हो रही भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे मुंबई के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. वहीं बीएमसी ने मुंबई के सभी स्कूल और कॉलेज को कल बंद रखने का आदेश दिया है.

बीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि मौसम विभाग ने इससे पहले गुरुवार को मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया था. लेकिन मौसम के मिजाज के देखते हुए विभाग ने रेड अलर्ट घोषित कर दिया है. IMD के मुताबिक अगले 24 घंटे महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग ने 24 घंटों में 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया है. विभाग के मुताबिक, मुंबई में सुबह आठ बजे से शाम चार बजे के बीच 61.19 मिमी बारिश हुई, जबकि इसी अवधि में पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमशः 34.53 मिमी और 40.68 मिमी बारिश दर्ज की गई. अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण मुंबई और उपनगरों में यातायात धीमा हो गया है, लेकिन लोकल ट्रेन और बेस्ट की बसें कुछ देरी के साथ सामान्य रूप से चल रही हैं.

यह भी पढ़ें- PM मोदी को पहले ही पता था कि 2023 में आएगा अविश्वास प्रस्ताव?

हिमाचल में फिर फटा बादल
शिमला जिले के रामपुर उपमंडल में बादल फटने से एक स्कूल और पांच घर बह गए एवं खेतों को नुकसान पहुंचा है, जबकि झाकड़ी और जोएरी क्षेत्रों के पास राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-5 भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया. रामपुर के उपमंडल मस्जिट्रेट निशांत तोमर ने कहा कि मंगलवार को सरपारा पंचायत के कंधार गांव में बादल फटने से लगभग 20 भेड़-बकरियां और कुछ गायें बह गईं और भूस्खलन से शिमला-किन्नौर मार्ग अवरुद्ध हो गया है. उनके अनुसार सुरेंद्र कुमार, विजय नंद, मोहन , नरेन्द्र और संगत राम के मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक, 24 जून को मानसून के पहुंचने के बाद से वर्षा जनित घटनाओं में प्रदेश में 652 घर पूरी तरह से और 6686 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं और 236 दुकानों और 2037 गौशालाएं भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. स्थानीय मौसम केंद्र ने 26,27 और 28 जुलाई को राज्य में छिपपुट स्थानों पर भारी बारिश का अंदेशा जताते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. भूस्खलन और बाढ़ आने की भी चेतावनी दी है.

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को अगले दो दिनों में कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की. आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में हल्की और कहीं-कहीं भारी वर्षा होने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें- Coal Scam: पूर्व सांसद विजय दर्डा और उनके बेटे को 4 साल की सजा

आईएमडी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार से शनिवार तक बारिश होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से रविवार तक बारिश हो सकती है. वहीं, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में बुधवार से शुक्रवार तक बारिश होने के आसार हैं. इसके अतिरिक्त, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार से शुक्रवार तक और हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को बहुत भारी वर्षा हो सकती है. मध्य भारत में बुधवार से शनिवार की अवधि के दौरान हल्की और कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है. विदर्भ में बुधवार और गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है. छत्तीसगढ़ में बुधवार से शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement