Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पहली बार रेलवे बोर्ड को मिला दलित CEO, जानें कौन हैं सतीश कुमार

सतीश कुमार 1 सितंबर से मौजूदा अधिकारी जया प्रभा सिन्हा की जगह कार्यभार संभालेंगे. गौरतलब है कि जया रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं.

Latest News
पहली बार रेलवे बोर्ड को मिला दलित CEO, जानें कौन हैं सतीश कुमार

Indian railways appoints Satish Kumar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बीते दिनों नियुक्ति समिति ने सतीश कुमार रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष चुना है. साथ ही वो रेलवे बोर्ड के मुख्य कार्यकारी CEO होंगे. आपको बताते चलें कि सतीश कुमार दलित तबके से आते हैं. इनके करियर की शुरुआत 1986 बैच के भारतीय रेलवे सेवा के अधिकारी को तौर पर हुई थी. सतीश रेलवे बोर्ड के CEO बनने वाले पहले दलित अधिकारी हैं. वे भारतीय रेलवे में करीब 3 दशक से लगातार अपनी सेवा दे रहे हैं. सतीश 1 सितंबर से मौजूदा अधिकारी जया प्रभा सिन्हा की जगह कार्यभार संभालेंगे. गौरतलब है कि जया रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं.

3 दशक का एक लंबा अनुभव 
सतीश 1986 बैच के भारतीय रेलवे सेवा के यांत्रिक इंजीनियर (IRSME) के एक प्रमुख अधिकारी हैं, उन्होंने भारतीय रेलवे में अपने 34 साल के उत्कृष्ट करियर के दौरान अहम योगदान दिया है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक 8 नवंबर 2022 को, उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज के महाप्रबंधक के रूप में कार्यभार संभाला था. उनका एजुकेशनल करियर भी उनके प्रोफेशनल उपलब्धियों के समान ही प्रभावशाली है; उन्होंने प्रतिष्ठित मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNIT), जयपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की है और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से ऑपरेशन मैनेजमेंट और साइबर लॉ में डिप्लोमा किया है. 

कैसा रहा है सतीश का करियर
सतीश ने मार्च 1988 में भारतीय रेलवे के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. इन सालों के दौरान, उन्होंने अलग-अलग जोन और डिवीजनों में कई खास पदों पर कार्य किया है, जिससे रेलवे प्रणाली में नवाचार, बेहतर दक्षता और सुरक्षा में सुधार में योगदान दिया है. उनकी शुरुआती पोस्टिंग में पूर्ववर्ती मध्य रेलवे के झांसी डिवीजन और वाराणसी के डीजल लोकोमोटिव वर्क्स (BLW) शामिल थे, जहां उन्होंने लोकोमोटिव इंजीनियरिंग और रखरखाव में अपनी कौशल को निखारा.

रेलवे के अहम पदों पर कर चुके हैं काम
उनके अनुभवों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने सतीश कुमार को हाल ही में ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक (MTRS) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया था, जो भारतीय रेलवे में ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक के महत्वपूर्ण पहलुओं की देखरेख करने वाला एक महत्वपूर्ण पद है. रेलवे बोर्ड की तरफ से कहा गया कि इसके बाद, वह भारतीय रेलवे के सर्वोच्च पद पर पहुंचे हैं जहां वह भारत में रेलवे नेटवर्क के भविष्य को आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement