Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka Election Results: कांग्रेस हाईकमान ने डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया को कल दिल्ली बुलाया

Karnataka Election Results: कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से बाहर करते हुए स्पष्ट बहुमत के साथ 136 सीटें हासिल की हैं.

Karnataka Election Results: कांग्रेस हाईकमान ने डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया को कल दिल्ली बुलाया

congress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में मिली बंपर जीत के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर मंथन शुरू हो गया है. डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाने को लेकर कई खेमे बंटे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली में राहुल गांधी और सोनिया गांधी के साथ अहम बैठक करेंगे.  इससे पहले कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हो रही है.

पढ़ें दिनभर का पल-पल का अपडेट्स:-

- कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल ने सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री के नाम का चयन को कांग्रेस अध्यक्ष के निर्णय पर छोड़ने का फैसला किया है. 

- कांग्रेस आलाकमान ने डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ने सोमवार को दिल्ली बुलाया है. दोनों नेताओं से सीएम पद को लेकर चर्चा की जाएगी.

- कर्नाटक के बेंगलुरु में शांगली-ला होटल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. होटल के बाहर डीके शिवकुमार के समर्थक नारेबाजी कर रहे हैं.

कर्नाटक में डीके शिवकुमार के घर के बाहर भारी संख्या में समर्थक नारेबाजी कर रहे हैं. समर्थक नारा दे रहे हैं, 'हम डीके शिवकुमार को सीएम चाहते हैं'

- कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए सिद्धारमैया और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बेंगलुरु के शांगली-ला होटल पहुंच गए हैं.

- वोक्कालिगा संघ ने दी आंदोलन की चेतावनी: वोक्कालिगा संघ ने कांग्रेस को खुली चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने डीके शिवकुमार को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तो वे आंदोलन शुरू कर देंगे.

- कर्नाटक के बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक थोड़ी देर में शुरू होने वाली है. यह बैठक संगरीला होटल में हो रही है. जिसमें सीएम पद को लेकर मंथन होगा. इसके लिए विधायकों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद अब कांग्रेस रविवार को कर्नाटक में अपने नवनिर्वाचित विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक करेगी, जिसमें विचार-विमर्श किया जाएगा और अपना नया नेता चुना जाएगा.

सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार, कौन होगा सीएम?

नतीजे आने के बाद शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि पार्टी रविवार को शाम साढ़े पांच बजे विधायक दल की बैठक करने जा रही है. अहम बैठक के पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से सिद्धारमैया ने मुलाकात की है. अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या वह मुख्यमंत्री बनेंगे और डीके शिवकुमार साइडलाइन होंगे.

नवनिर्वाचित विधायक और मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि यह महज एक शिष्टाचार भेंट है. डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों के समर्थक अपने-अपने नेताओं को सीएम बनाने की मांग कर रहे हैं. दोनों के बीच सियासी वार के बीच दोनों के बड़े-बड़े पोस्टर लगाए जा रहे हैं. ऐसे में विधायक दल आज तय कर सकता है कि सीएम पद किसे सौंपा जाए.

#WATCH | Senior Congress leader Siddaramaiah arrives at the residence of party national president Mallikarjun Kharge in Bengaluru #Karnataka pic.twitter.com/3hUCTJ8IyB

— ANI (@ANI) May 14, 2023


किसे मिलेगा कर्नाटक की जीत का क्रेडिट?

डीके शिवकुमार ने कहा, 'व्यक्ति पूजा की कोई गुंजाइश नहीं है. पार्टी सर्वोच्च है. यह सिद्धारमैया या शिवकुमार की जीत नहीं है. यह वह परिणाम है जो भारत को एकजुट करेगा.'

इसे भी पढ़ें- UP Nikay Chunav Results 2023: पहली बार प्रदेश में सभी मेयर भाजपा के, पढ़ें कहां से कौन और कितने वोट से जीता

जीत के बाद क्या बोले सिद्धारमैया?

निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्दारमैया ने कहा कि यह सात करोड़ कन्नडिगों की जीत है, न कि केवल कांग्रेस की. उन्होंने कहा, 'जब भी भारतीय जनता पार्टी (BJP) और (JDS) कुमारस्वामी ने राज्य में शासन किया, उनके लिए स्थिर सरकार देना संभव नहीं था. लोगों ने बदलाव लाने का फैसला किया है.'

कौन बनेगा मुख्यमंत्री, कौन होगा डिप्टी सीएम? फैसला आज

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, विधायक दल की बैठक में इस बात पर सहमति बनेगी कि मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे. बैठक में पार्टी आलाकमान के पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे.

सूत्रों ने बताया कि पार्टी सरकार में 2 से 3 उपमुख्यमंत्री चुन सकती है. नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों के लिए बेंगलुरु के दो शीर्ष निजी होटलों में कमरे बुक किए गए हैं और उन्हें शनिवार रात तक राज्य की राजधानी पहुंचने को कहा गया है. (इनपुट: IANS)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement