Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bihar Labour Trapped: Mizoram में अचानक ढही पत्थर की खदान, बिहार से काम करने गए 15-20 मजदूर दबे

Mizoram Stone Quarry Accident: हनहथियाल जिले में शाम करीब 3 बजे मजदूरों के खाना खाकर लौटते ही अचानक पहाड़ भरभराकर गिर पड़ा.

Bihar Labour Trapped: Mizoram में अचानक ढही पत्थर की खदान, बिहार से काम करने गए 15-20 मजदूर दबे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मिजोरम (Mizoram) के हनहथियाल (Hanhathiyal) जिले में पत्थर की एक खदान सोमवार को अचानक गिर गई. निजी कंपनी की इस खदान में हुए हादसे में कम से कम 15 से 20 मजदूर मलबे के तले दब गए हैं. ये सभी बिहार (Bihar) से आए मजदूर बताए गए हैं. दोपहर 3 बजे हुए हादसे के तत्काल बाद बचाव कार्य शुरू कर दिया गया, लेकिन देर रात तक एक भी मजदूर मलबे में से निकाला नहीं जा सका था. इसके चलते सभी मजदूरों के मरने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि प्रशासन या कंपनी ने अभी तक किसी के मरने की अधिकृत पुष्टि नहीं की है.

पढ़ें- Delhi Live-In Partner Murder: फार्महाउसों, कुतुब मीनार के लिए फेमस था महरौली, अब 6 महीने में 4 बड़े मर्डर

खाना खाकर लौटे थे, तभी हो गया हादसा

हनहथियाल जिले के मौदढ़ गांव (Maudarh Village) में एबीसीआई इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड (ABCI Infrastructure private limited) की पत्थर खदान है. इस खदान में सोमवार को मजदूर काम करने के बाद दोपहर के समय खाना खाने गए थे. हादसे के समय नजदीक ही मौजूद ग्रामीण प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, दोपहर करीब 3 बजे मजदूरों के खाना खाकर लौटने पर काम शुरू करते ही अचानक पहाड़ भरभराकर गिर पड़ा. 

दबे मजदूरों की संख्या अभी तक पुष्ट नहीं

हनहथियाल के पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार ने PTI को बताया कि एक मजदूर मलबे के नीचे आने से बचने में सफल हो गया, लेकिन 12 मजदूर वहीं दब गए. हालांकि ANI और IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, मलबे में 15 से 20 मजदूर दबे हुए हैं. ANI ने हनहथियाल जिले के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर साजिकपुई के हवाले से ये आंकड़े बताए हैं, जबकि IANS ने मिजोरम डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिहेबिलेशन डिपार्टमेंट (Mizoram Disaster Management and Rehabilitation Department) के हवाले से 15 से 20 मजदूरों के दबे होने की बात कही है. डिपार्टमेंट ने हनहथियाल के डिप्टी कमिश्नर के हवाले से यह भी बताया है कि पहाड़ का पूरा एक हिस्सा गिरकर मलबे में बदल गया है, जिसके नीचे मजदूरों के साथ ही पांच एक्सकैवेटर मशीन और अन्य ड्रिलिंग मशीनें भी दब गई हैं.

पढ़ें- Tesla Car Accident: China में बेकाबू हो गई टेस्ला की ऑटोमेटिक कार, 2 की मौत और 3 घायल

बचाव अभियान में जुटे कई संगठन

मिजोरम की राजधानी आइजॉल (Aizawl) से करीब 160 किलोमीटर दूर हुए हादसे में देर रात तक कई सरकारी व गैर सरकारी संगठन बचाव कार्य में जुटे हुए थे. हनहथियाल जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही एक मेडिकल टीम भी हादसे के तत्काल बाद मौके पर पहुंच गई थी. पुलिस अधीक्षक कुमार ने बताया कि हनहथियाल शहर से करीब 23 किलोमीटर दूर मौदढ़ गांव में घटनास्थल पर नजदीकी गांव से यंग मिजो एसोसिएशन (YMA) के वॉलंटियर्स भी बचाव अभियान में शामिल होने पहुंच गए थे. जबकि हनहथियाल शहर और लीटे गांव से भी वॉलंटियर्स मौके पर पहुंचे हैं. इसके अलावा डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट, पुलिस, स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) और असम राइफल्स के जवान भी मौके पर बचाव अभियान चलाने के लिए बुलाए गए हैं.

पढ़ें- Raw Officer Suicide: RAW का अधिकारी दिल्ली में दफ्तर की 10वीं मंजिल से कूदा, डिप्रेशन के कारण दी जान

हाइवे के लिए तोड़े जा रहे थे पत्थर

PTI ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि जिस खदान (stone quarry) में हादसा हुआ है, वो पिछले 2.5 साल से चल रही थी. इस खदान को चला रही कंपनी फिलहाल हनहथियाल से डान गांव (Dawn village) के बीच हाइवे बना रही है. इस हाइवे के लिए खदान के बोल्डरों से पत्थर जुटाए जा रहे थे. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, खदान का इलाका मिट्टी-पत्थर वाले मिश्रण के पहाड़ का है, जिसे तोड़ने से गिरे मिट्टी के मलबे से मजदूर पत्थर अलग करने का काम करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement