Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Speaker Row: OM Birla के खिलाफ मैदान में उतरे इंडिया ब्लॉक के K Suresh, स्पीकर पर नहीं बनी सहमति

Lok Sabha Speaker Appointment: एनडीए (NDA) ने सर्व सम्मति से ओम बिरला को फिर से अपना स्पीकर मान लिया है और उनका नामांकन भी भर दिया गया है.

Latest News
Lok Sabha Speaker Row: OM Birla के खिलाफ मैदान में उतरे इंडिया ब्लॉक के K Suresh, स्पीकर पर नहीं बनी सहमति

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला Vs के सुरेश

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

18वीं लोकसभा का पहला सत्र (Loksabha First Session) शुरू हो गया है. मंगलवार यानी आज लोकसभा सत्र का दूसरे दिन चल रहा है. इस दौरान लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए और इंडिया ब्लॉक की आपस में ठन गई है. हालांकि एनडीए की तरफ से घटक दलों के बीच सहमति के बाद बिरला को फिर से अपना स्पीकर मान लिया गया है. साथ ही उनका नामांकन भी भर दिया गया है. इंडिया ब्लॉक ने के सुरेश को अपना स्पीकर के लिए नॉमिनेट किया है. अब ये लगभग तय हो चुका है कि बुधवार को लोकसभा के नए स्पीकर के लिए चुनाव होगा. बता दें कि आज 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा सत्र है इसबीच नव निर्वाचित सांसद शपथ भी ले रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने क्यों रखी रायबरेली की सीट और प्रियंका को भेजा वायनाड?


स्पीकर पर नहीं बनी सहमति
इससे पहले लोकसभा के नए अध्यक्ष (Speaker) पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार के निर्विरोध चुने जाने की संभावना बन रही थी. विपक्ष ने मांग की थी कि उपाध्यक्ष चुनने में उनकी राय का ध्यान रखा जाए. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार देर रात कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से बात की और इस मुद्दे पर विपक्ष का समर्थन मांगा था. सूत्रों की तरफ से बताया गया है कि राजनाथ सिंह ने उपाध्यक्ष पद की विपक्ष की मांग पर कोई आश्वासन नहीं दिया. पिछले कार्यकाल की बात करें तो लोकसभा में उपाध्यक्ष के पद पर कोई भी मौजूद नहीं था. लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए राजग उम्मीदवार की ओर से मंगलवार को ओम बिरला का नामांकन दाखिल कर दिया गया. खरगे के अलावा सिंह ने आम सहमति बनाने के प्रयासों के तहत द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) नेता और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन समेत अन्य विपक्षी नेताओं से भी बात की थी. लोकसभा में राजग को स्पष्ट बहुमत है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement