Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Speaker Contest: स्पीकर पद के लिए घमासान, कांग्रेस और बीजेपी ने सांसदों को जारी किया व्हिप

Government vs Opposition On Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर पद के लिए आम सहमति नहीं बनी है. अब बुधवार को होने वाले चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने व्हिप जारी किया है. 

Latest News
Lok Sabha Speaker Contest: स्पीकर पद के लिए घमासान, कांग्रेस और बीजेपी ने सांसदों को जारी किया व्हिप

कांग्रेस ने लोकसभा स्पीकर चुनाव के लिए डाला व्हिप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद से ही सरकार और विपक्ष दोनों की सक्रियता नजर आ रही है. लोकसभा स्पीकर (Lok Sabha Speaker) पद के लिए निर्विरोध चुनाव पर सहमति नहीं बनी है. अब बुधवार को इसके लिए चुनाव होगा. बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है. कांग्रेस ने भी तीन लाइन का व्हिप जारी किया है और सभी सांसदों को मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है. 

कांग्रेस ने जारी किया 3 लाइन का व्हिप 
कांग्रेस संसदीय दल की ओर से 3 लाइन का  व्हिप जारी किया गया है. लोकसभा स्पीकर पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के सुरेश ने जारी किया है. उनकी ओर से जारी संदेश में लिखा गया है, "कल (बुधवार) को लोकसभा में बहुत अहम मुद्दा लाया जाएगा. कांग्रेस पार्टी के सभी लोकसभा सदस्यों से अनुरोध है कि सदन की कार्यवाही शुरू होने से लेकर सदन स्थगित होने तक सभी सदस्य मौजूद रहें. 


यह भी पढ़ें: योगी सरकार ला रही अध्यादेश, पेपर लीक में पकड़े गए तो मिलेगी ऐसी सजा


एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच नहीं बनी सहमति 
लोकसभा स्पीकर पद के लिए परंपरा के तौर पर आम सहमति से किसी एक नाम को तय किया जाता है. एनडीए के सहयोगियों ने पहले ही कहा था कि बीजेपी के फैसले के साथ रहेंगे. विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर का पद मांगा था जिसकी वजह से सहमति नहीं बन सकी. आखिरी बार 1952 में स्पीकर पद के लिए जंग हुई थी.   


यह भी पढ़ें: जय भीम, जय मीम और जय फिलिस्तीन... लोकसभा में ओवैसी के नारे पर विवाद, VIDEO 


लोकसभा स्पीकर के लिए एनडीए ने फिर से ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया गठबंधन की ओर से के सुरेश को उम्मीदवार बनाया गया है. वह 6 बार से सांसद हैं और केरल से आते हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement