Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lt. General Upendra Dwivedi होंगे अगले सेना प्रमुख, चीन-पाकिस्तान दोनों की चुनौती से निपटने में महारत

New Army Chief: मौजूदा सेना प्रमुख जनरल मनोज सी. पांडेय के रिटायर होने के बाद लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी अगले आर्मी चीफ होंगे. 

Lt. General Upendra Dwivedi होंगे अगले सेना प्रमुख, चीन-पाकिस्तान दोनों की चुनौती से निपटने में महारत

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश के नए सेना प्रमुख के नाम का ऐलान हो गया है. मौजूदा वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी नए आर्मी चीफ (Indian Army) होंगे. जनरल मनोज पांडे को लोकसभा चुनाव की वजह से एक महीने का एक्सटेंशन मिला था. अब नई सरकार गठन के साथ ही सेना प्रमुख के नाम का ऐलान भी हो गया है. लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी के पास मुश्किल क्षेत्रों में काम करने का लंबा अनुभव है. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में लंबे समय तक सेवाएं दी हैं और कई मोर्चे पर नेतृत्व भी किया है. 

निभा चुके हैं कई अहम जिम्मेदारी  
भारतीय सेना प्रमुख के तौर पर 30 जून को लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी अपना पद संभालेंगे. लंबे समय के बाद उत्तरी कमान का अनुभव रखने वाले किसी सैन्य अधिकारी को सेना की कमान मिल रही है. जनरल द्विवेदी जम्मू-कश्मीर राइफल्स के कमीशन्ड अधिकारी हैं. फरवरी 2024 में उन्होंने सेना मुख्यालय में वाइस चीफ का पद संभाल रहे हैं. उससे पहले वह उत्तरी कमान के भी प्रमुख रह चुके हैं.


यह भी पढ़ें: आतंकियों ने अब कठुआ में बरसाई गोलियां, 2-3 दहशतगर्दों के दिखने का अनुमान


लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को पाकिस्तान और चीन दोनों की ही चुनौतियों से निपटने का अच्छा अनुभव है. उन्होंने कश्मीर और उत्तर कमान में काफी काम किया है. इसके अलावा, कश्मीर घाटी के साथ-साथ राजस्थान में भी यूनिट की कमान संभालने का अनुभव है. उत्तर पूर्व में आतंकवाद निरोधी माहौल में सेक्टर कमांडर और असम राइफल्स के महानिरीक्षक रहे हैं. सीमा विवाद सुलझाने के मुद्दे पर चीन के साथ होने वाली बातचीत में भी शामिल रहे हैं.


यह भी पढ़ें: रियासी के बाद आतंकियों ने अब कठुआ में बरसाई गोलियां  


मिले हैं वीरता के लिए कई पुरस्कार 
लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी मध्य प्रदेश में रीवा के सैनिक स्कूल के छात्र रहे हैं. 39 साल लंबे अपने करियर में उन्होंने कई चुनौतीपूर्ण मिशन को अंजाम दिया है. उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल समेत कई वीरता पुरस्कार मिल चुके हैं. वह हथियारों की खरीद पर रिसर्च और रिपोर्ट बनाने वाली टीम में भी शामिल रह चुके हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement