Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या मणिपुर के CM एन बीरेन सिंह ने दे दिया इस्तीफा? सामने आया फटा रेजिग्नेशन लेटर

Manipur CM Biren Singh Resigns News: एन बीरेन सिंह के इस्तीफे का फटा हुआ पत्र सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है कि वो सीएम पद से इस्तीफा दे रहे हैं.

क्या मणिपुर के CM एन बीरेन सिंह ने दे दिया इस्तीफा? सामने आया फटा रेजिग्नेशन लेटर

n biren singh resignation

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मणिपुर में पिछले 2 महीने से जातीय हिंसा से निपटने को लेकर आलोचना झेल रहे मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (Manipur CM Biren Singh) के इस्तीफे की चर्चा तेज हो गई है. बीरेन सिंह के इस्तीफे का फटा हुआ पत्र सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है कि वो सीएम पद से इस्तीफा दे रहे हैं. इस पत्र को लेकर अब सीएम बीरेन सिंह का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि मैं अपने पद से इस्तीफा नहीं दे रहा हूं. मुख्यमंत्री की इस घोषणा के साथ ही उनके इस्तीफे संबंधी अफवाहों पर विराम लग गया है.

वहीं,  बीरेन सिंह द्वारा स्थिति स्पष्ट किए जाने से पहले बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री के काफिले को राजभवन की ओर बढ़ने से रोक दिया था. उन्होंने महिला प्रदर्शनकारियों से कहा कि वह मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दे रहे हैं. बीरेन सिंह ने बाद में एक ट्वीट में कहा, ‘मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि ऐसे संकट के समय में मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दूंगा.’ मुख्यमंत्री से मुलाकात करने वाली महिला नेताओं ने मुख्यमंत्री आवास से बाहर आकर लोगों को आश्वासन दिया था कि सिंह इस्तीफा नहीं दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जिस जमीन पर माफिया अतीक अहमद का था कब्जा, उसी पर फ्लैट बनाकर CM योगी ने गरीबों को सौंपे

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे लेटर को लेकर कहा गया था कि मुख्यमंत्री ने रेजिग्नेशन लेटर टाइप किया था, लेकिन उनके समर्थकों ने उन्हें इसे फाड़ने के लिए राजी कर लिया. कुछ महिला प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि उन्होंने फटा हुआ पत्र देखा है और सोशल मीडिया पर इसकी प्रतियां भी पोस्ट की हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस मुद्दे पर सवालों का जवाब नहीं दिया. इससे पहले दोपहर में महिलाएं और काली शर्ट पहने सैकड़ों युवा मुख्यमंत्री आवास के सामने धरने पर बैठ गये और मांग की कि बीरेन सिंह को इस्तीफा नहीं देना चाहिए.

कल फिर भड़क गई थी हिंसा
बता दें कि इंफाल में ऐसी अफवाहें जोरों पर थीं कि बीरेन सिंह गुरुवार को राज्य में फिर से हुई हिंसा के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने पर विचार कर रहे हैं. कल हुई हिंसा की घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो चुकी है. महिला नेता क्षेत्रीमयुम शांति ने कहा, ‘इस संकट की घड़ी में बीरेन सिंह सरकार को दृढ़ रहना चाहिए और उपद्रवियों पर नकेल कसनी चाहिए.’ अधिकारियों ने बताया कि मणिपुर के कंगपोकपी जिले में सुरक्षा बलों तथा संदिग्ध दंगाइयों के बीच गोलीबारी में घायल हुए एक और व्यक्ति ने अस्पताल में दम तोड़ दिया, जिससे घटना में जान गंवाने वालों लोगों की कुल संख्या शुक्रवार को बढ़कर तीन हो गई. हथियारों से लैस दंगाइयों ने हरओठेल गांव में बिना किसी उकसावे के गोलीबारी की थी.

biren singh resignation letter

ये भी पढ़ें- 55 साल के बूढ़े को कोर्ट ने सुनाई 170 साल की कैद, जानिए भारत में कहां का है ये मामला

सेना ने कहा कि सुरक्षा बलों के जवानों ने स्थिति से निपटने के लिए उचित तरीके से जवाबी कार्रवाई की. अधिकारियों के अनुसार, 29 जून को मारे गए दो दंगाई जिस समुदाय के थे, उसके सदस्यों ने उनके शव के साथ यहां मुख्यमंत्री सिंह के आवास तक जुलूस निकालने की कोशिश की. अधिकारियों के मुताबिक, महिलाओं के नेतृत्व में मुख्यमंत्री के आवास की तरफ बढ़ रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को उन्हें गिरफ्तार करने की चुनौती भी दी. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारी पुलिस की आवाजाही को बाधित करने के लिए सड़क के बीच में टायर जलाते हुए भी देखे गए. सुरक्षाकर्मियों ने जब प्रदर्शनकारियों को सिंह के आवास तक मार्च करने से रोका, तो वे हिंसक हो गए, जिसके बाद पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े और लाठीचार्ज करना पड़ा.

अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत
 गौरतलब है कि मणिपुर में मेइती और कुकी समुदाय के बीच मई की शुरुआत में भड़की जातीय हिंसा में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. मणिपुर में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च के आयोजन के बाद झड़पें शुरू हुई थीं. मणिपुर की 53 प्रतिशत आबादी मेइती समुदाय की है और यह मुख्य रूप से इंफाल घाटी में रहती है. वहीं, नगा और कुकी जैसे आदिवासी समुदायों की आबादी 40 प्रतिशत है और यह मुख्यत: पर्वतीय जिलों में रहती है. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement