Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon News: अभी नहीं लौटा है मानसून, इन राज्यों में बारिश फिर बनने वाली है आफत

Monsoon News: देश के ज्यादातर हिस्से में बारिश का दौर अब खत्म हो गया है, लेकिन मानसून की अभी पूरी तरह से वापसी नहीं हुई है. अभी भी कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है. 

Latest News
Monsoon News: अभी नहीं लौटा है मानसून, इन राज्यों में बारिश फिर बनने वाली है आफत

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश के ज्यादातर हिस्से में बारिश का तूफानी दौर अब खत्म होता नजर आ रहा है, लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी बाढ़ के हालात बने हुए हैं. इस बार मानसून में अच्छी बारिश हुई है. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने देश भर में पांच प्रतिशत अतिरिक्त बारिश भी कराई है. इसकी वापसी की यात्रा सोमवार (23 सितंबर) को शुरू हुई, थी लेकिन अभी भी कुछ राज्यों में भारी बारिश का कहर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अगले 3 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. 

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश 
भारती मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, ‘दक्षिण-पश्चिम मानसून 17 सितंबर को लौटने वाला था. हालांकि, अब 23 सितंबर को पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों से वापसी हो चुकी है.' मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ और हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.


यह भी पढ़ें: मुडा स्कैम में सिद्धारमैया को हाई कोर्ट से झटका, जांच ऑर्डर पर नहीं लगी रोक  


इसके अलावा, आईएमडी ने अनुमान जताया है कि पंजाब- हरियाणा और गुजरात के आसपास के इलाकों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

देश के इन हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हुई
देश के ज्यादातर हिस्सों में इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश हुी है. 36 मौसम विज्ञान संबंधी उपमंडल में से सिर्फ पांच हिस्से ही ऐसे हैं जहां सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. ये पांच हिस्से हैं जम्मू कश्मीर (26 प्रतिशत वर्षा कम), हिमाचल प्रदेश (20 प्रतिशत कम), अरुणाचल प्रदेश (30 प्रतिशत कम), बिहार (28 प्रतिशत कम) और पंजाब (27 प्रतिशत कम). यहां सामान्य से कम बारिश हुई है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement