Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Natwar Singh: पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन, लंबे वक्त से थे बीमार, जानिए कैसा था उनका सियासी सफर

नटवर सिंह कांग्रेस के नेता के तौर पर संसद का सदस्य रह चुके हैं. उन्हें 2004 में बनी मनमोहन सिंह की पहली सरकार में विदेश मंत्री बनाया गया था.

Latest News
Natwar Singh: पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन, लंबे वक्त से थे बीमार, जानिए कैसा था उनका सियासी सफर

Natwar Singh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत के पूर्व विदेश मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे नटवर सिंह की शनिवार यानी कल रात निधन हो गया. वो लंबे वक्त से बिमार चल रहे थे. वो 93 साल के थे. गुरुग्राम के स्थित मेदांता हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था. पारिवार की तरफ से बताया गया है कि उनका अंतिम संस्कार रविवार यानी आज दिल्ली में होगा. वो कांग्रेस के नेता के तौर पर संसद का सदस्य रह चुके हैं. उन्हें 2004 में बनी मनमोहन सिंह की पहली सरकार में विदेश मंत्री बनाया गया था. उनके निधन की खबर सुनते ही पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं की तरफ से संवेदना जताई गई है.
 
कैसा था उनका सियासी सफर
नटवर सिंह का जन्म 1931 में  राजस्थान के भरतपुर में हुआ था. उनकी शादी अगस्त 1967 में महाराजकुमारी हेमिंदर कौर से हुई थी. हेमिंदर पटियाला के महाराजा यादविंद्र सिंह की बड़ी पुत्री थीं. नटवर सिंह ने अपने करियर की शुरुआत भारतीय विदेश सेवा में एक अधिकारी के तौर पर की थी. वो 1956-58 तक चीन की राजधानी बीजिंग में तैनात थे. उसके बाद 1961-66 के दौरान उनकी नियुक्ति न्यूयॉर्क शहर में हुई थी. इस बीच उन्होंने यूनिसेफ में भारत की अगुवाई भी की. साथ ही यूएन की कई कमेटियों में काम किया. 

साल 1966 में वो देश की तात्कालिन पीएम इंदिरा गांधी के ऑफिस में भी कार्यरत रहे. साल 1971 से 1973 के बीच उन्होंने पोलैंड में भारत के राजदूत के तौर काम किया.  1973 से 1977  के बीच उन्होंने ब्रिटेन में भारत के उप उच्चायुक्त की जिम्मेदारी संभाली. साल 1980 से 1982 के बीच उनकी तैनाती पाकिस्तान में हुई, जहां वो भारत के राजदूत के तौर पर कार्यरत थे. साल 1982 से 1984 के बीच वो विदेश मंत्रालय में सचिव के तौर पर नियुक्त हुए. इसी दौरान उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement