Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Monsoon session 2024: मानसून सत्र से पहले होगी सर्वदलीय बैठक, 23 जुलाई को पेश होगा Budget

कल से संसद का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है. सत्र शुरू होने से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. इसी क्रम में 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी.

Latest News
Parliament Monsoon session 2024: मानसून सत्र से पहले होगी सर्वदलीय बैठक, 23 जुलाई को पेश होगा Budget
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सोमवार, 22 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होने वाला है. कल से शुरू होकर ये सत्र 12 अगस्त को समाप्त होगा. इस सत्र के शुरू होने से पहले आज, सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस की तरफ से गौरव गोगोई और प्रमोद तिवारी शामिल होंगे. देश की सबसे बड़ी पंचायत में गतिरोध और हंगामा न हो इसलिए शनिवार को सांसदों को ये याद दिलाया गया कि अध्यक्ष के दिए निर्णयों की सदन के अंदर या बाहर प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से किसी भी तरह की आलोचना नहीं की जानी चाहिए. सदस्यों को यह भी समझाया गया कि उन्हें वंदे मातरम् और जय हिंद जैसे नारे नहीं लगाने चाहिए और सदन के अदर फ्लोर पर प्रदर्शन करने से बचना चाहिए. 

23 जुलाई को पेश होगा बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी सरकार का पहला बजट पेश करेने वाली हैं. राज्यसभा सचिवालय ने 15 जुलाई को एक बुलेटिन जारी कर राज्यसभा के सदस्यों के लिए पुस्तिका के कुछ अंश प्रकाशित किए हैं. इनमें सदस्यों का ध्यान संसदीय रीति-रिवाजों, परंपराओं और संसदीय शिष्टाचार पर जोर दिया गया है. 


ये भी पढ़ें-मीटिंग में अजित के आते ही खड़े हो गए चाचा शरद, सुप्रिया सुले ने कही ये बड़ी बात  


 

आर्थिक सर्वेक्षण होगा पेश
अर्थव्यवस्था का पूरा लेखा-जेखा बताने वाल आर्थिक सर्वेक्षण कल यानी की मानसून सत्र के पहले दिन संसद में पेश किया जाएगा. निर्मला सीतारमण आम बजट से एक दिन पहले सोमवार को आर्थिक सर्वे पेश करेंगी, जिसमें रोजगार, जीडीपी, मुद्रास्फीति की स्थिति समेत आर्थिक मोर्चे पर भविष्य की संभावनाओं और नीतिगत चुनौतियों का पूरा डाटा होगा. बता दें, आर्थिक सर्वेक्षण को मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंथा नागेश्वरन के नेतृत्व वाली टीम ने तैयार किया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement