Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi US Visit: भारत की विविधता से लेकर शांति प्रयास तक, पढ़ें न्यूयॉर्क में PM Modi के संबोधन की 5 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने न्यूयॉर्क के नासाउ कोलेजियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया.

Latest News
PM Modi US Visit: भारत की विविधता से लेकर शांति प्रयास तक, पढ़ें न्यूयॉर्क में PM Modi के संबोधन की 5 बड़ी बातें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी दौरे पर हैं. बीते रविवार को उन्होंने न्यूयॉर्क के नासाउ कोलेजियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कई अहम मुद्दे उठाए. उन्होंने कहा कि आज नमस्ते भी ग्लोबल हो चुका है. इसके साथ ही उन्होंने भारत द्वारा किए जा रहे शांति प्रयासों का जिक्र किया साथ ही भारत की उपलब्धियां भी गिनाईं. 

भारत को दुनिया सुनती है
पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारी साझेदारी पूरी दुनिया के साथ बढ़ती जा रही है. पहले भारत सबसे समान दूरी की नीति पर चलता था. आज भारत सबसे सामान नजदीकी की नीति पर पर चल रहा है. आज जब भारत ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर कुछ बोलता है तो पूरी दुनिया सुनती है. मैंने जब कहा कि, 'यह युद्ध का युग नहीं है'तो उसकी गंभीरता सबने समझी.' 

भारत की विविधता
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत की विविधता की भी जमकर तरीफ की. उन्होंने कहा कि भारत में अनेक मत, मजहब, पंथ हैं, लेकिन सब भारतीय हैं. उन्होंने कहा भारत में हर भाषा बोलने वाले लोग रहते हैं. भाषा तो कई हैं, लेकिन भाव एक है. वो भाव है- 'भारत माता की जय'. वो भाव है भारतीयता का. उन्होंने कहा कि यही मूल्य हमें सही मायनों में विश्व बंधु बनाते हैं और ये दुनिया से जुड़ने के लिए हमारी सबसे बड़ी ताकत है. 


ये भी पढ़ें-चोरी से भारत में घुसे 11 बांग्लादेशी गिरफ्तार, चेन्नई-अहमदाबाद जाने की थी तैयारी, GRP के सामने उगले राज


AI मतलब अमेरिकी-भारतीय भावना 
न्यूयॉर्क में पीएम मोदी ने कहा, दुनिया के लिए एआई का मतलब कृत्रिम बुद्धिमत्ता है, लेकिन मेरे लिए एआई का मतलब अमेरिकी-भारतीय भावना भी है. यह दुनिया की नई 'एआई' शक्ति है. मैं भारतीय प्रवासियों को सलाम करता हूं.

 

भारतीय समुदाय को बताया ब्रैंड एम्बेसडर
पीएम मोदी ने अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय की जमकर सराहना की. उन्होंने कहा जब मेरे पास कोई सरकारी पद नहीं था, तब भी मैं भारतीय समुदाय की ताकत समझता था और आज भी समझता हूं. उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय समुदाय विदेशों में भारत का सबसे मजबूत ब्रैंड एम्बेसडर रहे हैं. उन्होंने प्रवासी भारतीयों को राष्ट्रदूत बताया. 

भारत का 5G बाजार 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'आज दुनिया का करीब-करीब हर बड़ा मोबाइल ब्रांड मेड इन इंडिया है. आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरर बन चुका है. एक जमाना था कि हम मोबाइल इम्पोर्टर थे, आज हम मोबाइल एक्सपोर्टर बन गए हैं. भारत का 5G बाजार अमेरिका से भी बड़ा है. ऐसा दो साल के अंदर हुआ है. अब भारत मेड-इन-इंडिया 6G पर काम कर रहा है.' 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement