Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Surya Ghar Yojana: कैसे हर घर को मिलेंगे 75 हजार रुपये? जानिए सरकार का मास्टर प्लान

PM Surya Ghar Yojana: इस खास योजना के द्वारा आपको घर में सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार की तरफ से 75000 रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है. इस योजना का लक्ष्य एक करोड़ से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगवाने का है. इस योजना का हिस्सा बनने के लिए लाभार्थियों को कुछ जरूरी स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

Latest News
PM Surya Ghar Yojana: कैसे हर घर को मिलेंगे 75 हजार रुपये? जानिए सरकार का मास्टर प्लान

PM Narendra Modi 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

PM Surya Ghar Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि भारत ग्रीन जॉब सेक्टर के लिए रोडमैप बना चुका है. साथ ही उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया था कि ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे क्षेत्र में अग्रसर हो रहे हैं. पीएम सूर्य घर योजना के तहत सरकार हर घर को 75,000 रुपये देने जा रही है. देश के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. बताते चलें कि पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से ये सारी बातें 30 जुलाई को दिल्ली में मौजूद विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में कही गई थी. ये कार्यक्रम 'विकसित भारत की ओर यात्रा' के उद्घाटन के उपलक्ष्य में आयोजित की गई थी. इस कार्यक्रम का आयोजन सीआईआई की तरफ से किया गया था. 

क्या है सरकार का मास्टर प्लान?
केन्द्र सरकार की तरफ से जारी सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना आम जनता के लिए बेहद ही खास है. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार आपके घरों में सोलर पैनल लगवा रही है. अब गरीबों के लिए सरकारी बिजली और इसके बिल का झंझट ही खत्म समझिए. इस खास योजना के द्वारा आपको अपने घर में सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार की तरफ से 75000 रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है. इस योजना का लक्ष्य एक करोड़ से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगवाने का है. इस योजना का हिस्सा बनने के लिए लाभार्थियों को कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

जानिए कैसे करें आवेदन, कब मिलेगा पैसा
इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए आपको सबसे पहले इस योजने के ऑफिशियल वेबसाइट (pmsuryaghar.gov.in) को विजिट करना होगा. इसके बाद वहां अपना रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इस प्रक्रिया के बाद कुछ समय के अंतराल में आपके घर सोलर पैनल इंस्टॉल हो जाएगा. उसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि भेज दी जाएगी. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement