Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gallantry Awards: 10 को कीर्ति, 26 को शौर्य चक्र... राष्ट्रपति ने देश के इन वीर सपूतों को किया सम्मानित

CRPF 210 कोबरा के इंस्पेक्टर दिलीप कुमार, हेड कॉन्स्टेबल राजकुमार यादव, कांस्टेबल बबलू रभा व कांस्टेबल शंभू रॉय को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया.

Latest News
Gallantry Awards: 10 को कीर्ति, 26 को शौर्य चक्र... राष्ट्रपति ने देश के इन वीर सपूतों को किया सम्मानित

president droupadi murmu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार (5 जुलाई) को देश के वीर सबूतों को कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र से सम्मानित किया. द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में रक्षा अलंकरण समारोह (Defence Investiture Ceremony) (फेज-1) के दौरान 10 कीर्ति चक्र (सात मरणोपरांत) और 26 शौर्य चक्र (सात मरणोपरांत) प्रदान किए. इस दौरान पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे.

राष्ट्रपति ने यह पुरस्कार सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के पुलिसकर्मियों को विशिष्ट वीरता, अदम्य साहस और कर्तव्य के प्रति असाधारण प्रदर्शन के लिए के लिए दिए. CRPF 210 कोबरा के इंस्पेक्टर दिलीप कुमार, हेड कॉन्स्टेबल राजकुमार यादव, कांस्टेबल बबलू रभा व कांस्टेबल शंभू रॉय को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया.

हवलदार अब्दुल माजिद कीर्ति चक्र से सम्मानित
भारतीय सेना की ग्रेनेडियर 55 बटालियन, राष्ट्रीय राइफल्स के सिपाही पवन कुमार को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. भारतीय सेना के कैप्टन अंशुमन सिंह को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. वह आर्मी मेडिकल कॉर्पस 26 बटालियन पंजाब रेजीमेंट में थे. हवलदार अब्दुल माजिद को भी मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. माजिद भारतीय सेना की 9 बटालियन पैराशूट रेजीमेंट, स्पेशल फोर्स का हिस्सा थे. इन सभी बहादुर सपूतों के परिजनों ने यह सम्मान प्राप्त किया.


यह भी पढ़ें- 'शहीद के परिवार को मुआवजा नहीं इंश्योरेंस का पैसा मिला', सरकार के दावे पर बोले राहुल गांधी



इन वीरों को मिला शौर्य चक्र

  • जम्मू कश्मीर पुलिस में सिलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल सफीउल्लाह कादरी 
  • आर्मी एविएशन स्क्वाड्रन के मेजर विकास व मेजर मुस्तफा
  • सेना के राइफलमैन कुलभूषण, जो जम्मू कश्मीर राइफल्स 52 बटालियन राष्ट्रीय राइफल में थे.
  • राजपूताना राइफल्स-5 बटालियन के हवलदार विवेक सिंह तोमर
  • 18 असम राइफल्स के राइफलमैन आलोक राव व कैप्टन एमवी प्रांजल

शौर्य चक्र से सम्मानित होने वालों में सीआरपीएफ के कांस्टेबल मुकेश कुमार, जम्मू कश्मीर पुलिस के सब इंस्पेक्टर अमित रैना, फिरोज अहमद डार, कांस्टेबल वरुण सिंह, सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस मोहनलाल, सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट बिभोर कुमार सिंह, आर्मी के मेजर राजेंद्र प्रसाद, मेजर रविंद्र सिंह रावत, नायक भीम सिंह, मेजर सचिन नेगी, मेजर मानेओ फ्रांसिस, एयर फोर्स के विंग कमांडर शैलेश सिंह, नेवी के लेफ्टिनेंट विमल रंजन, आर्मी के हवलदार संजय कुमार, एयरफोर्स के लेफ्टिनेंट ऋषिकेश जयन, आर्मी के कैप्टन अक्षत उपाध्याय, नायब सूबेदार संजय कुमार, मेजर अमनदीप जाखड़ और सिविलियन आर्मी के पुरुषोत्तम कुमार शामिल हैं. 

कीर्ति चक्र से सम्मानित होने वाले वीर सबूत

  • आर्मी के मेजर दिग्विजय सिंह रावत 
  • मेजर दीपेंद्र विक्रम बस्नेत, 
  • नायब सूबेदार पवन कुमार यादव का नाम शामिल है.

(इनपुट- भाषा)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement