Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

President Election: बीजेपी-कांग्रेस नहीं तय कर पाई नाम, 'लालू यादव' समेत 11 लोगों ने भरा पर्चा

Presidential Election 2022: बीजेपी-कांग्रेस जैसी पार्टियां राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए माथापच्ची कर रही हैं. इस बीच 11 लोगों ने पर्चा भी भर दिया

President Election: बीजेपी-कांग्रेस नहीं तय कर पाई नाम, 'लालू यादव' समेत 11 लोगों ने भरा पर्चा

मुख्य राजनीतिक पार्टियों ने नहीं किया है उम्मीदवार का ऐलान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के राष्ट्रपति पद (President Election) के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अभी तक सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) या विपक्षी कांग्रेस या अन्य किसी भी पार्टी की ओर से राष्ट्रपति के उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि, नामांकन पत्र भरे जा रहे हैं और अभी तक कुल 11 लोगों देश के प्रथम नागरिक (राष्ट्रपति) के पद के लिए पर्चा भर दिया है. इनमें लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) नाम का एक शख्स भी शामिल है.

रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक कुल 11 लोगों ने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन किया है. हालांकि, इसमें से एक पर्चा खारिज किया जा चुका है क्योंकि उसके साथ ज़रूरी दस्तावेज नहीं लगाए गए थे. पहले दिन कुल 10 लोगों के नामांकन पत्र स्वीकार किए गए हैं. नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 29 जून को है.

यह भी पढ़ें- President Election: क्यों शरद पवार ने किया विपक्ष का उम्मीदवार बनने से इंकार? जानिए 3 बड़ी वजह

Mamata Banerjee को मिला झटका
विपक्ष का साझा उम्मीदवार तय करने की कोशिशों में लगीं ममता बनर्जी को झटका लगा है. बुधवार को दिल्ली में बुलाई गई कई क्षेत्रीय और अहम पार्टियों ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया. इसके अलावा, एनसीपी चीफ शरद पवार ने राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनने से इनकार भी कर दिया. इस वजह से अब विपक्षी पार्टियां किसी दूसरे नाम पर विचार करने को मजबूर हो गई हैं.

यह भी पढ़ेंराजनाथ सिंह ने किया ममता बनर्जी और अखिलेश यादव को फोन, जानिए क्या है वजह

वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने ममता बनर्जी और अखिलेश यादव समेत कई नेताओं को फोन करके राष्ट्रपति के चुनाव के संबंध में बात की है. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि राजनाथ सिंह ने कांग्रेस से भी बातचीत की है और कहा है कि प्रधानमंत्री उनकी राय जानना चाहते हैं. 

कई राज्यों के लोगों ने राष्ट्रपति पद के लिए भरा पर्चा
बिहार के जिन लालू प्रसाद यादव ने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है वह बिहार के सारन जिले के रहने वाले हैं. उनके अलावा. दिल्ली, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के भी कुछ लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है.

यह भी पढ़ें- President Election: भाजपा बना रही बड़ा प्लान! कांग्रेस को जोरदार झटका देने के लिए इन दलों पर नजर

राष्ट्रपति पद के लिए 29 जून तक नामांकन किया जाएगा. 30 जून तक नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी और 2 जुलाई तक पर्चा वापस लिया जा सकेगा. चुनाव 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी. वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और नए राष्ट्रपति को 25 जुलाई को शपथ लेनी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement