Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं इल्हान उमर? जिनसे मिलने पर राहुल गांधी का हो रहा विरोध, भारत के खिलाफ भी दे चुकी हैं बयान

राहुल गांधी ने बीते शुक्रवार रात से अपनी तीन दिन की अमेरिका दौरे पर हैं. इसी बीच राहुल गांधी की अमेरिकी सांसद इल्हान उमर से मुलाक़ात ने एक बार फिर उन्हें कटघरे में ला खड़ा कर दिया है.

कौन हैं इल्हान उमर? जिनसे मिलने पर राहुल गांधी का हो रहा विरोध, भारत के खिलाफ भी दे चु��की हैं बयान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Rahul Gandhi US Visit: लोकसभा में विपक्षी नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को अमेरिकी सांसद इल्हान उमर से मुलाकात की, जिन पर भारत-विरोधी बयान देने के आरोप लगे हैं. राहुल गांधी ने वाशिंगटन डीसी के रेबर्न हाउस ऑफिस बिल्डिंग में अमेरिकी सांसदों के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने उमर से भी मुलाकात की. आपको बताते चलें कि इल्हान उमर अमेरिका में भी कई विवादित बयान देती रहती हैं और अक्सर अपने इस बयानबाजी से चर्चा में बनी रहती हैं.

अक्सर अपने विवादित बयानों से चर्चा में बनी रहती हैं 
इल्हान उमर को भारत-विरोधी विचारों को बढ़ावा देने और अमेरिका में इस्लामी विचारधारा के समर्थन के आरोपों का सामना करना पड़ा है. बताते चलें कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर थे, तब उमर ने उनके अमेरिकी कांग्रेस में दिए गए संबोधन में हिस्सा नहीं लिया. उन्होंने भारतीय सरकार द्वारा धार्मिक अल्पसंख्यकों के प्रति कथित भेदभाव और हिंदू राष्ट्रवादी समूहों के समर्थन के कारण यह कदम उठाया.

अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने किया मेजबानी 
राहुल गांधी ने अमेरिकी कांग्रेस के कई सदस्यों से मुलाकात की थी. इनमें ब्रैडली जेम्स शर्मन भी शामिल थे. इन्होंने राहुल गांधी की मेजबानी की थी. इसके अलावा वहां जोनाथन जैकसन, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति, बारबरा ली, श्री थानेदार, जीसस जी. गार्सिया, इल्हान उमर, हैंक जॉनसन और जैन शाकोव्स्की मौजूद थे. राहुल ने सभी से मुलाकात की, लेकिन इल्हान उमर उनकी मुलाकात को लेकर सोशल मीडिया में पर विरोध शुरू हो गया. इसको लेकर कई लोगों ने विरोध जताया है, साथ ही बीजेपी की तरफ से भी इस मुलाकात की आलोचना की गई.

कौन हैं इल्हान उमर?
इल्हान उमर मूल रूप से सोमालिया की रहने वाली है. इल्हान उमर का जन्म सोमालिया के मोगादिशु में हुआ. 1991 में गृह युद्ध छिड़ने के बाद, वे अपने परिवार संग देश छोड़ने पर मजबूर हुईं. अमेरिका में 1995 में शरण प्राप्त करने से पहले उन्होंने चार साल केन्या के शरणार्थी कैंप में गुजारे. 2019 से अमेरिकी कांग्रेस की डेमोक्रेट पार्टी की सदस्य हैं, मिनेसोटा के 5वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करती हैं. वह US कांग्रेस में शामिल होने वाली पहली सोमाली अमेरिकी और मिनेसोटा से चुनी जाने वाली पहली गैर-अश्वेत महिला हैं. रशीदा तलीब के साथ वो US कांग्रेस में पहली मुस्लिम महिलाओं में गिनी जाती हैं. अमेरिका में उन्हें उनके इजरायल विरोधी विचार रखने के कारण भी पहचाना जाता है.

निज्जर मामले में भी दे चुकी हैं विवादित बयान
इल्हान उमर, जो डेमोक्रेटिक पार्टी की लेफ्ट विंग की 'स्क्वाड' का हिस्सा हैं, यहूदी समुदाय के खिलाफ दिए गए अपने बयानों के कारण निशाने पर रही हैं. उन्होंने कई मुद्दों पर भारत के खिलाफ बयानबाजी करके भी सुर्खियाँ बटोरी हैं. हाल ही में, जब भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद उभरा, तो उमर ने कहा कि अमेरिका को कनाडा द्वारा सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संदिग्ध भूमिका की जांच का पूरी तरह समर्थन करना चाहिए.

NRC पर दे चुकी हैं विवादित बयान 
अप्रैल 2022 में, उमर ने अमेरिका से अनुरोध किया कि वह इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में भारत के साथ किए गए सुरक्षा सहयोग की समीक्षा करे. 2019 में भी उमर ने उस विधेयक के खिलाफ अपना वोट दिया था, जो भारतीयों के लिए ग्रीन कार्ड या स्थायी निवास प्राप्त करने की प्रतीक्षा समय को घटाने का प्रस्ताव रखता था. इसके साथ ही, उन्होंने अक्टूबर 2019 में असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ भी विरोध दर्ज कराया था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement