Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railway देगा कर्मचारियों को Diwali Gift, जानिए बोनस में होने जा रही है कितनी बढ़ोतरी

Indian Railways: अगर सरकार ने IREF की तरफ से की गई गुजारिश के अनुसार बोनस दिया, तो इस दिवाली रेलवे कर्मचारियों को करीब 28,208 रुपये का फायदा होगा.

Latest News
Indian Railway देगा कर्मचारियों को Diwali Gift, जानिए बोनस में होने जा रही है कितनी बढ़ोतरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

7th Pay Commission: अगर आपके परिवार से कोई या फिर आप स्वयं भारतीय रेलवे में नौकरी करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल इस दीवाली रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. दरअसल रेलवे कर्मचार‍ियों की यून‍ियन से रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव से द‍िवाली पर द‍िये जाने वाले बोनस की कैलकुलेशन सातवें वेतन आयोग की सैलरी के अनुसार करने की गुजार‍िश की है. 

अब अगर सरकार की तरफ से रेलवे कर्मचार‍ियों की यून‍ियन की इस गुजारिश को मान लिया जाता है और फैसला उनके पक्ष में आता है, तो इस दीवाली सभी रेल कर्मचारियों को कम से कम 28200 रुपये का फायदा होगा. IREF की तरफ से जोर द‍िया गया क‍ि सरकारी निर्देशों के अनुसार रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन की बेस‍िक सैलरी के बराबर PLB बोनस मिलना चाहिए. 

अब वर्तमान स्तिथि की बात करें तो भारतीय रेलवे कर्मचारी महासंघ (IREF) के राष्ट्रीय महासचिव सर्वजीत सिंह ने बताया है कि अभी छठे वेतन आयोग के अनुसार न्यूनतम वेतन 7,000 रुपये महीने के ह‍िसाब से बोनस मिलता है. वहीं सांतवे वेतन आयोग के अनुसार ये राशि बढ़कर 18,000 रुपये हो जाती है. उनका कहना है कि  "7,000 रुपये म‍िन‍िमम सैलरी के आधार पर PLB की कैलकुलेशन करना रेलवे कर्मचारियों के साथ अन्याय है."

बता दें कि सातवें वेतन आयोग के आधार पर रेलवे की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है. इसके हिसाब 78 दिन का 17,951 रुपये बोनस बहुत कम होता है. IREF के महासचिव ने बताया कि   18,000 रुपये बेस‍िक सैलरी के ह‍िसाब से 78 दिन का बोनस 46,159 रुपये होता है. 

अब अगर सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के अनुसार 78 द‍िन का बोनस देने का फैसला क‍िया जाता है तो हर कर्मचारी को कम से कम (46,159-17,951)=28,208 रुपये का फायदा होगा. रेलवे कर्मचारी संघ की तरफ से पत्र के माध्‍यम से अनुरोध में कहा गया है कि अगर बोनस सातवें वेतन आयोग के आधार पर दिया जाएगा तो आने वाले त्योहार को खुशी से मनाया जा सकेगा. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement