Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RPSC में नौकरी दिलाने के लिए ली 18.5 लाख की रिश्वत, कांग्रेस नेता गिरफ्तार

RPSC Bribe Case: सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर घूसखोरी का एक मामला राजस्थान से आया है. कांग्रेस नेता को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

RPSC में नौकरी दिलाने के लिए ली 18.5 लाख की रिश्वत, कांग्रेस नेता गिरफ्तार

Accused Gopal Kesawat with Rahul Gandhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की भर्ती परीक्षा में धांधली का बड़ा मामला सामने आया है. ऐंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने नौकरी दिलाने के नाम पर 18.50 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए कांग्रेस नेता गोपाल केसावत समेत कुल चार लोगों को गिरफ्तार किया है. खुलासा किया गया है कि कार्यकारी अधिकारी के पद पर नियुक्ति दिलाने के बदले 40 लाख रुपये की मांग की गई थी. बाकी के पैसे बाद में देने की बात थी. बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राहुल गांधी के साथ आरोपी गोपाल केसावत की तस्वीर शेयर करते हुए सवाल उठाए हैं. इस पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटसरा ने कहा है कि गोपाल केसावत को पहले ही पार्टी से निकाल दिया गया है.

इस मामले की जांच कर रही एसीबी ने खुलासा किया कि आरपीएससी में 'कार्यकारी अधिकारी' की भर्ती के लिए रिश्‍वत की मांग की गई थी. कुल 40 लाख रुपये की मांग की गई, बाद में 'सौदा' 25 लाख रुपये में तय हुआ. शुक्रवार को सीकर में दलाल अनिल कुमार और ब्रह्मप्रकाश को 18.50 लाख रुपये की रिश्‍वत लेते गिरफ्तार किया गया था. इसमें से 7.5 लाख रुपये शिकायतकर्ता को वापस कर दिए गए और उसे यह राशि जयपुर में राजस्थान प्रदेश विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष गोपाल केसावत को देने के लिए कहा गया. उधर, दलाल अनिल कुमार और ब्रह्मप्रकाश शुक्रवार रात दलाल रवींद्र शर्मा पुत्र बलराम को शेष 11 लाख रुपये में से 7.50 लाख रुपये की रिश्‍वत देने सीकर पहुंचे. एसीबी ने रवींद्र को भी गिरफ्तार कर लिया.

यह भी पढ़ें- सीमा हैदर को हो जाएगी जेल? जानिए क्या है सरकारी एजेंसियों की तैयारी

छानबीन में जुटी है एसीबी
इसके बाद परिवादी रिश्‍वत के 7.50 लाख रुपये लेकर गोपाल केसावत को देने गया, जिसे भी रिश्वत लेते हुए शनिवार को एसीबी ने गिरफ्तार कर लिया. आरोपियों से पूछताछ में आरपीएससी के किसी सदस्य व अधिकारी कर्मचारी की मिलीभगत की जानकारी सामने नहीं आई है. एसीबी अधिकारियों ने बताया कि चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे रिश्‍वत की रकम बरामद कर ली गई है. इन लोगों ने आरपीएससी में नौकरी दिलाने का आश्वासन देकर पैसे मांगे. इसके बाद परिवादी ने एसीबी से शिकायत की. इस पर एसीबी की सीकर और जयपुर टीम ने ट्रैप कार्रवाई को अंजाम दिया. एसीबी की टीम फिलहाल केसावत के आवास और अन्य ठिकानों पर तलाशी ले रही है.

यह भी पढ़ें- खतरे के निशान से कितना ऊपर है यमुना का पानी? अब कैसा है दिल्ली का हाल

इस बीच, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख गोविंद डोटासरा ने कहा, 'अपराधी की कोई जाति या पार्टी नहीं होती, केसावत को पहले ही पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आरोपी की कांग्रेस नेता राहुल गांधी से हाथ मिलाते हुए एक तस्वीर शेयर की है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, 'तस्वीर में राहुल गांधी गोपाल केसावत से हाथ मिला रहे हैं, जिन्हें RAS भर्ती परीक्षा पास करने के लिए 18.5 लाख रुपये की रिश्‍वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. गोपाल राज्य विमुक्त, घुमंतू और अर्धघुमंतू कल्याण बोर्ड के के पूर्व अध्यक्ष हैं, जिन्हें राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त था.' उन्होंने कहा, 'कांग्रेस नीचे से ऊपर तक एक भ्रष्ट पार्टी है. जब तक आलाकमान को काला धन मिलता रहेगा, तब तक राज्य कांग्रेस में अशोक गहलोत का दबदबा कायम रहेगा.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement