Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IB Chief: नए आईबी चीफ बने तपन कुमार डेका, सालभर के लिए Raw प्रमुख का भी बढ़ा कार्यकाल

भारत सरकार ने खूफिया विभाग के प्रमुख के तौर पर तपन कुमार डेका को नियुक्त किया है. वहीं रॉ प्रमुख का कार्यकाल भी एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है.

IB Chief: नए आईबी चीफ बने तपन कुमार डेका, सालभर के लिए Raw प्रमुख का भी बढ़ा कार्यकाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत सरकार ने तपन कुमार डेका को खुफिया विभाग (IB) का नया डायरेक्टर नियुक्त किया है. तपन डेका हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के IPS अधिकारी हैं और पिछले काफी समय से इंटेलिजेंस ब्यूरो में तैनात थे. तपन डेका से पहले 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के अधिकारी अरविंद कुमार डायरेक्टर थे. जिन्हे दो साल सेवा के बाद जून 2021 में एक साल का सेवा विस्तार यानी 30 जून 2022 तक के लिये दिया था. 

30 जून 2022 को तपन डेका खुफिया विभाग के डायरेक्टर का पद संभालेगे. तपन डेका के अलावा RAW के सेक्रेटरी समंत कुमार गोयल को फिर से एक साल का सेवा विस्तार दिया है. समंत कुमार गोयल 1984 बैच के पंजाब कैडर के अधिकारी है और सरकार ने पिछले साल खुफिया विभाग के पूर्व डायरेक्टर अरविंद कुमार के साथ ही एक साल का सेवा विस्तार दिया था. 

RAW प्रमुख के तौर फिर मिला एक्सटेंशन

समंत कुमार गोयल को फिर से एक साल का एक्सटेंशन मिलना बताता है कि सरकार का उनमें काफी भरोसा है और जिस तरह के पाकिस्तान और अफ्गानिस्तान में हालात बने हुये है उन्हें देखते हुए सरकार ने फिर से एक साल का सेवा विस्तार दिया है. समंत कुमार गोयल को अफगान और पाकिस्तान मामलो का एक्सपर्ट माना जाता है और NSA अजीत डोवाल और गृह मंत्री अमित शाह का बेहद खास भी माना जाता है.

केवल 7 रुपये में 100 किमी चलेगी ये Electric Bike, चालान की टेंशन खत्म!

मंझे हुए अधिकारी है डेका

तपन डेका के खुफिया ब्यूरों के डायरेक्टर बनाने के पीछे उनके इस्लामिक कट्टरवाद और पीएफआई जैसे संगठनों की अच्छी समझ है. तपन डेका उत्तर पूर्व के रहने वाले है और धार्मिक कट्टरवाद जिसमें खास तौर पर इस्लामिक संगठनों और पीएफआई के अलावा कश्मीर में होने वाले आतंकी घटनाओं और उनके पीछे के संगठनों की अच्छी समझ है. तपन डेका फिलहाल ऑपरेश्न डेस्क संभाल रहे थे और पिछले कई सालों से आतंकवाद और उनके पीछे के संगठनों पर काम कर रहे थे. 

DRDO ने लॉन्च किया 'सीक्रेट हथियार', पलक झपकते ही दुश्मन का कर देगा काम तमाम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement