Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा से सस्पेंड, जानें सभापति ने क्यों लिया एक्शन

TMC MP Derek O'Brien: टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन पर आरोप है कि उन्होंने राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान बाधा डाली. लोकसभा में सुरक्षा चूक के मुद्दे पर विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा है.

TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा से सस्पेंड, जानें सभापति ने क्यों लिया एक्शन

derek o brien

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया है. ब्रायन पर सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए कार्यवाही की गई है. टीएमसी सांसद मौजूदा शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित रहेंगे. लोकसभा में बुधवार को हुई सुरक्षा चूक के मुद्दे पर विपक्ष लगातार हमला कर है. डेरेक ओ ब्रायन गुरुवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा कर रहे थे. जिस पर राज्यसभा के सभापति ने उन्हें बाहर जाने के लिए कह दिया.

डेरेक ओ ब्रयान को ‘अशोभनीय आचरण’ के लिए मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया गया है. एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति जगदीप धनखड़ ने ओ ब्रायन का नाम लिया और उनके निलंबन की कार्यवाही शुरु की. सभापति द्वारा जब किसी सदस्य का नाम लिया जाता है तो इसका अर्थ सदस्य के निलंबन की कार्यवाही का आरंभ होना होता है. ऐसा तब होता है जब कोई सदस्य पीठ के प्राधिकार का अनादर कर रहे हों अथवा सभा के कार्य में लगातार और जानबूझ कर बाधा डालते हुए सभा के नियमों का दुरुपयोग कर रहे हों.

विपक्ष ने लगाया तानाशाही करने का आरोप
विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच सदन के नेता पीयूष गोयल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसे धवनि मत से पारित कर दिया गया. इसके बाद राज्यसभा स्पीकर जगदीप धनखड़ ने कहा,‘डेरेक ओब्रायन इस सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किए जाते हैं.’ धनखड़ की इस घोषणा के बाद विपक्षी सांसद आसन में आ गए और तानाशाही नहीं चलेगी और डेरेक का निलंबन नहीं सहेंगे जैसे नारे लगाने लगे. हंगामे के बीच ही सभापति ने प्रश्नकाल आरंभ करने की कोशिश की. हालांकि विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी जारी रही.

ये भी पढ़ें- फिर बढ़ी CNG की कीमतें, तीन हफ्ते में दूसरी बार दाम में उछाल, जानिए नई दरें

इसके बाद सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. इससे पहले उच्च सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर विपक्षी सदस्यों ने संसद पर आतंकी हमले की बरसी के दिन बुधवार को हुई सुरक्षा में चूक को लेकर भारी हंगामा किया, जिसके बाद उच्च सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी. सभापति ने बताया कि नियम 267 के तहत उन्हें 28 नोटिस प्राप्त हुए हैं लेकिन यह स्वीकार किए जाने लायक नहीं हैं. इसके बाद उन्होंने शून्य काल आरंभ कराया.

गृहमंत्री से जवाब देने की मांग
इसी दौरान कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया. हंगामा कर रहे कुछ सदस्य आसन के निकट आ गए और नारेबाजी करने लगे. विपक्षी सदस्य ‘गृह मंत्री सदन में आओ, सदन में आकर जवाब दो’ जैसे नारे लगा रहे थे. विपक्षी सदस्यों के आचरण पर आपत्ति जताते हुए सभापति ने उनसे आसन के निकट नहीं आने का बार-बार आग्रह किया. एक बार तो उन्होंने तृणमूल कांग्रेस सदस्य डेरेक ओब्रायन के आचरण को अनुशासनहीता करार दिया और उनका नाम लेते हुए उन्हें सदन से बाहर चले जाने को कहा. इसके बावजूद सदन में हंगामा जारी रहा और ओ ब्रायन सदन में ही रहे. हंगामा नहीं थमता देख सभापति ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement