Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! Jio, Vodafone, Airtel जैसी कंपनियों को 31 अगस्त तक करना होगा ये काम

भारत सरकार ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को अल्टीमेटम दिया है कि 31 अगस्त तक उन सभी कॉल और मैसेज को ब्लॉक कर दिया जाये, जो रजिस्टर्ड नहीं हैं.

Latest News
मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! Jio, Vodafone, Airtel जैसी कंपनियों को 31 अगस्त तक करना होगा ये काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

New Guideline: बैंकिंग फ्रॉड और स्कैम से यूजर्स को बचाने के लिए सरकार ने मास्टर प्लान तैयार किया है. सरकार ने सितंबर से पैसों के लेनदेन, बैंकिंग आदि को सिक्योर बनाने के लिए ये कदम उठाया है. भारत सरकार ने इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को अल्टीमेटम भेज दिया है और 31 अगस्त की डेडलाइन दे दी है. टेलीकॉम कंपनियों को कह दिया गया है कि उन सभी कॉल और मैसेज को ब्लॉक कर दिया जाए, जो यूजर्स के लिए सेफ नहीं है.

क्या है सरकार की गाइडलाइन?
इस कदम के बाद से लोगों के पास फेक कॉल और फेक OTP स्कैम पर रोक लगेगी. टेलीकॉम कंपनियां जैसे BSNL, Vodafone, Jio, Airtel को उन नंबर को ब्लॉक करना होगा, जो उनकी कंपनियों के रजिस्टर्ड नहीं हैं. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के इस गाइडलाइन के बाद बैंक, ऑनलाइन प्लेटफॉर्स आदि कंपनियों को 31 अगस्त तक टेलीकॉम कंपनियों के अपने कंटेंट और टेम्प्लेट को रजिस्टर्ड करना होगा. वरना इनका नंबर और मैसेज को ब्लॉक किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें: Kolkata Rape-Murder Case: EX प्रिंसिपल के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस, मुख्य आरोपी का पॉलीग्राफ टेस्ट आज  


क्या होगा फायदा?
नए सिस्टम में 1 सितंबर से उन बैंक के मैसेज और कॉल को ब्लाक कर दिया जायेगा, जो टेलीकॉम कंपनियों के व्हाइटलिस्ट में नहीं है. सरकार के इस कदम से सभी कॉल और मैसेज को जांचा जाएगा, जिससे लोगों के साथ स्कैम और फ्रॉड होने की संभावना कम हो जाएगी. वहीं दूसरी तरफ इस कदम से मोबाइल यूजर्स को कुछ समय दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement