Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूपी के इस अस्पताल में 2 दिन में 34 लोगों की मौत, डॉक्टरों ने बताई ये वजह

UP Weather Update: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के जिलों में हीटवेव का आलर्ट जारी किया है. भीषण गर्मी की वजह से लोग बीमार पढ़ रहे हैं.

यूपी के इस अस्पताल में 2 दिन में 34 लोगों की मौत, डॉक्टरों ने बताई ये वजह

heatwave

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश के जिले हीटवेव की चपेट में हैं. गर्मी का प्रकोप कहर ढाह रहा है. बलिया के जिला अस्पताल में भीषण गर्मी के कारण बीमार पिछले दो दिन में 34 लोगों की मौत हो गई. अस्पताल के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी और कहा कि मरने वालों में ज्यादातर लोग बुजुर्ग लोग थे. मौसम विभाग के मुताबिक, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, गोरखपुर, देवरिया, बलिया समेत कई  जिलों मे पारा 44°C के पार पहुंच गया. इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट भी मौसम विभाग ने जारी किया है.

बलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर जयंत कुमार ने शुक्रवार को बताया कि जिले में भीषण गर्मी पड़ने के कारण लोग बीमार हो रहे हैं और अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. उन्‍होंने बताया कि पिछले दो दिन में 34 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 15 जून को 23 और 16 जून को 11 लोगों की मौत हुई है.’ उन्होंने कहा कि मरने वाले मरीजों में ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक हैं और वे अन्य बीमारियों से पीड़ित थे.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम, आंधी तूफान या बारिश, पढ़ें IMD का अपडेट

सीएमओ ने बताया कि इन लोगों को गंभीर स्थिति में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था और इन सभी की मौत इलाज और जांच के दौरान हुई है. बुजुर्गों के लिए गर्मी बर्दाश्त करना मुश्किल होता है. जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) दिवाकर सिंह ने शुक्रवार को बताया था कि भीषण गर्मी को देखते हुए जिला अस्पताल में मरीजों व कर्मचारियों को लू के खतरे से बचाने के लिए पंखे, कूलर व एसी की व्यवस्था की गई है.

घर से निकलते समय बरतें ये सावधानियां
उन्होंने बताया कि डॉक्टर, पैरा मेडिकल कर्मियों की संख्या में वृद्धि कर दी गई है. सीएमएस ने लोगों को नसीहत दी है कि गर्मी में, खास तौर से धूप में अगर आवश्यक न हो, तो घर से बाहर ना निकलें, बाहर निकलने पर गर्मी व धूप में रहने से बचें और अधिक से अधिक मात्रा में जल/पेय पदार्थ का सेवन करें. उन्होंने कहा कि लू से बचाव के लिए छाता, धूप चश्मा और गमछा या दुपट्टा आदि का उपयोग अवश्य करें. (इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement